नेपाल में भूकंप के चार झटके, दिल्ली भी हिली : जानें- कब क्या हुआ

नेपाल में मंगलवार को 6.2 तीव्रता का भूकंप आया, इसके झटके दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

पड़ोसी देश नेपाल में मंगलवार को चार भूकंप आए. इसके झटके दिल्ली-एनसीआर सहित भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, नेपाल में सबसे शक्तिशाली भूकंप दोपहर में 2:51 बजे के आसपास आया. भूकंप का केंद्र पांच किलोमीटर की गहराई में था.

जानें- अब तक क्या-क्या हुआ

  • नेपाल में सबसे पहले दोपहर 2:25 बजे 4.6 तीव्रता का भूकंप आया. यह भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर आया.
  • इसके बाद नेपाल में दोपहर 2:51 बजे पांच किलोमीटर की गहराई पर 6.2 तीव्रता का भूकंप आया. इसके झटके उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में महसूस किए गए. इसके बाद नेपाल में दोपहर 3:06 बजे और 3:19 बजे भूकंप के दो और झटके दर्ज किए गए.
  • भारत में भूकंप के झटके हरियाणा के गुड़गांव और उत्तर प्रदेश के लखनऊ में भी महसूस किए गए. भूकंप के झटके चंडीगढ़ और राजस्थान के जयपुर में भी महसूस किए गए.
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर शेयर किए गए दृश्यों में दिल्ली, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में लोग अपनी इमारतों से बाहर निकलते हुए दिखे. उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए.
  • दिल्ली में बड़े पैमाने पर झटके महसूस किए गए. भूवैज्ञानिकों का कहना है कि बड़े भूकंपों के लिए दिल्ली अतिसंवेदनशील है क्योंकि यह फॉल्टलाइन के करीब है. शहर भूकंपीय क्षेत्र IV में आता है - जो एक बहुत ही उच्च जोखिम वाला क्षेत्र है. भूकंप की बढ़ती तीव्रता और फ्रीक्वेंसी के अनुसार भारत को चार भूकंपीय क्षेत्रों - II, III, IV और V में विभाजित किया गया है.
Featured Video Of The Day
Aashiqui 3: हाई कोर्ट के फ़ैसले पर बोले Vishesh Bhatt | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article