व्यापारी की मौत के मामले में दो साल तक फरार रहे पूर्व एसपी ने कोर्ट में किया सरेंडर

महोबा के चर्चित व्यापारी इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत के मामले में दो साल से फरार चल रहे भगोड़े पूर्व एसपी मणिलाल पाटीदार ने लखनऊ कोर्ट में सरेंडर कर दिया

Advertisement
Read Time: 15 mins

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के महोबा (Mahoba) के चर्चित व्यापारी इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत के मामले में दो साल से फरार चल रहे तत्कालीन भगोड़े एसपी मणिलाल पाटीदार (Manilal Patidar) ने लखनऊ कोर्ट में सरेंडर कर दिया है. भगोड़े पूर्व एसपी मणिलाल पाटीदार द्वारा कोर्ट में सरेंडर करते ही न्यायालय ने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया. इसके बाद त्रिपाठी के परिवार ने राहत की सांस ली है. इंद्रकांत त्रिपाठी के भाई रविकांत त्रिपाठी ने खास बातचीत में कहा कि उन्हें हाईकोर्ट और कानून पर विश्वास है जिसके चलते आखिरकार घमंडी आईपीएस को आज सरेंडर करने पर मजबूर होना पड़ा है.

महोबा के कबरई थाना क्षेत्र के झांसी-मिर्जापुर हाईवे के बघवा खोड़ा मोड़ पर सात सितंबर 2020 को पत्थर व्यापारी इंद्रकांत त्रिपाठी ने अपनी गाड़ी में लाइसेंसी रिवाल्वर से गोली मारकर आत्महत्या की कोशिश की थी. कार में इंद्रकांत त्रिपाठी खून से लथपथ पड़े हुए पाए गए थे. इसके बाद पुलिस प्रशासन उन्हें गंभीर अवस्था में कानपुर रीजेंसी ले गया था. वहां 13 सितंबर को इंद्रकांत त्रिपाठी की इलाज के दौरान मौत हो गई थी. 

इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत को लेकर पत्थर मंडी कबरई के हजारों व्यापारियों ने थाने में प्रदर्शन करके मणिलाल पाटीदार, सिपाही अरुण यादव, तत्कालीन थाना प्रभारी देवेंद्र शुक्ला के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी. इसको लेकर जोरदार प्रदर्शन किया गया था. प्रयागराज जोन के एडीजी प्रेम प्रकाश व चित्रकूट धाम मंडल के आईजी के सत्यनारायण ने तत्काल प्रभाव से आरोपी मणिलाल पाटीदार व इंद्रकांत त्रिपाठी के पार्टनर कारोबारी सुरेश सोनी, ब्रह्मदत्त तिवारी के खिलाफ धारा 304 में मुकदमा दर्ज कर लिया था. विवेचना के दौरान कबरई थाना के तत्कालीन प्रभारी देवेंद्र शुक्ला व सिपाही अरुण यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था और उन्हें गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया था. 

Advertisement

नौ सितंबर को अरुण श्रीवास्तव महोबा के नए पुलिस अधीक्षक बनाए गए. वहीं 19 सितंबर को डीएम अवधेश तिवारी को हटाकर सत्येंद्र कुमार को महोबा की कमान सौंपी गई. कोर्ट द्वारा भगोड़ा घोषित करने के बाद भी मणिलाल पाटीदार दो साल से फरार चल रहे थे. आज कोर्ट में सरेंडर करते ही क्रशर कारोबारी मृतक इन्द्रकांत त्रिपाठी के परिजनों ने राहत की सांस ली है.

Advertisement

उत्तर प्रदेश में निलंबित एसपी पर हत्या का मुकदमा दर्ज