पाकिस्तान के दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री जयशंकर, 15-16 अक्टूबर को होनी है SCO समिट

जयशंकर SCO के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की बैठक में शामिल होने पाकिस्तान जा रहे हैं. यह बैठक इस्लामाबाद में होनी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर 15-16 अक्टूबर को पाकिस्तान के दौरे पर रहेंगे. यह 9 साल में पहली बार होगा जब भारत का कोई मंत्री पाकिस्तान जाएगा. जयशंकर SCO के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की बैठक में शामिल होने पाकिस्तान जा रहे हैं. यह बैठक 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होनी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, "पाकिस्तान ने 29 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मीटिंग के लिए न्योता दिया था. पाकिस्तान की विदेश विभाग की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा था कि बैठक में भाग लेने के लिए सभी सदस्य देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा गया है. इसके बाद विदेश मंत्री का दौरा तय हुआ है."

'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है': UNGA में विदेश मंत्री एस जयशंकर की पाकिस्तान को खरी-खरी

2015 में PM मोदी ने की थी सरप्राइज विजिट
आखिरी बार पीएम मोदी साल 2015 में पाकिस्तान गए थे. यह पीएम की सरप्राइज विजिट थी. उन्होंने तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ से लाहौर में मुलाकात की थी. उससे पहले 2015 में ही तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का पाकिस्तान दौरा हुआ था. वहीं, 5 अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद से दोनों देशों के बीच कोई हाई-लेवल बैठक नहीं हुई है.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुटेरेस और UNGA के नए अध्यक्ष फिलेमोन यांग से मिले विदेश मंत्री जयशंकर

SCO क्या है?
SCO मध्य एशिया में शांति और सभी देशों के बीच सहयोग बनाए रखने के लिए बनाया गया संगठन है. पाकिस्तान, चीन, रूस, भारत, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान भी इसके मेंबर हैं. 

2017 में SCO के मेंबर बने भारत और पाकिस्तान
भारत और पाकिस्तान साल 2017 में SCO में शामिल हुए थे. ईरान ने साल 2023 में इसकी मेंबरशिप ली. इस समय SCO देशों में पूरी दुनिया की लगभग 40% आबादी रहती है. पूरी दुनिया की GDP में SCO देशों की 20% हिस्सेदारी है.

3-4 जुलाई को कजाकिस्तान में हुई थी समिट
बता दें कि इस साल 3-4 जुलाई को कजाकिस्तान में SCO समिट हुई थी. लेकिन PM मोदी इस समिट में शामिल नहीं हो पाए थे. उनकी जगह विदेश मंत्री जयशंकर ने समिट में शिरकत की थी. वहीं, पिछले साल किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक ने SCO की CHG बैठक हुई थी. यहां भी विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल हुए थे.

Advertisement

भारत ने पिछले साल वर्चुअल मोड में 4 जुलाई को SCO शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी. इस वर्चुअल समिट में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शिरकत की थी.

जब तक सीमा पर शांति बहाल नहीं तब तक...; चीन के साथ बिगड़े संबंधो पर विदेश मंत्री जयशंकर

Featured Video Of The Day
Delhi Idgah Row: शाही ईदगाह पार्क के पास स्थापित की गई Rani Laxmibai की प्रतिमा | NDTV India
Topics mentioned in this article