केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में 5 नए जिले बनाने का ऐलान, देखें नामों की पूरी लिस्ट

लद्दाख के इन पांच नए जिलों का नाम जंस्कार, द्रास, शाम, नूब्रा और चंगथांग है. इसकी जानकारी देते हुए अमित शाह ने ट्वीट भी किया है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में 5 नए जिले बनाने का ऐलान किया है. उन्होंने इन पांच नए जिलों के नामों की भी घोषणा कर दी है. इन पांच नए जिलों का नाम जंस्कार, द्रास, शाम, नूब्रा और चंगथांग है. इसकी जानकारी देते हुए अमित शाह ने ट्वीट भी किया है. 

अपने ट्वीट में अमित शाह ने लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लद्दाख को डेवल्प्ड और समृद्ध बनाने के विजन की दिशा में आगे बढ़ते हुए एमएचए ने केंद्रशासित प्रदेश में पांच नए जिले बनाने का ऐलान किया है. इन पांच नए जिलों का नाम जंस्कार, द्रास, शाम, नूब्रा और चंगथांग है.

बता दें कि भारत सरकार ने 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 270 की ताकतों को खत्म कर दिया था. इसके बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दे दिया गया था. इसके बाद 31 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग राज्य बना दिया गया था. इसके साथ ही राज्य में संसद के कई कानून लागू हो गए. ऐसे में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश रहेगा. 

Featured Video Of The Day
Ravishankar Prasad EXCLUSIVE | मोदी पूर्ण कर्मयोगी, अपने जन्मदिन पर भी काम में जुटे: रविशंकर प्रसाद