आज नोएडा के फ्लैट में लगी आग: प्रचंड गर्मी से फट रहे AC! फायर ब्रिगेड की '24 घंटे' वाली सलाह पढ़ लीजिए

AC Blast : नोएडा सहित देश भर में एसी से आग लगने की घटनाएं देखने को मिल रही हैं. इस तरह के हादसों से बचने के लिए क्या उपाए अपनाए जा सकते हैं, इस रिपोर्ट में पढ़ें...

Advertisement
Read Time: 3 mins
AC Blast : नोएडा के सेक्टर 100 में स्थित लोटस ब्लूबर्ड सोसाइटी में एयर कंडीशनर फटने से लगी आग ने भयंकर रूप ले लिया.

AC Blast : देश के विभिन्न हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से बिजली की अधिकतम मांग रिकॉर्ड 246.06 गीगावाट पर पहुंच गई है. गर्मी से राहत के लिए घरों एवं दफ्तरों में एयर कंडीशनर (AC) और कूलर का इस्तेमाल बढ़ने से बिजली की खपत बढ़ रही है. मगर यही एसी घर या दफ्तर में आग लगने का कारण भी बन रहे हैं. नोएडा के सेक्टर 100 में स्थित लोटस ब्लूबर्ड सोसाइटी में एयर कंडीशनर फटने से पूरा का पूरा फ्लैट भयानक आग की चपेट में आ गया. इसी तरह 27 मई को मुंबई के बोरीवली वेस्ट के एक फ्लैट में आग से पूरा फ्लैट जल कर राख हो गया. 27 मई को ही हरियाणा के हिसार में एक अस्पताल में आग लग गई. आग लगने का कारण एसी में ब्लास्ट था. रोजाना इसी तरह की घटनाएं अलग-अलग इलाकों में हो रही हैं. तस्वीरों के साथ देखें AC ब्लास्ट से कैसे बचें?

Advertisement

मुंबई के बोरीवली वेस्ट के एक फ्लैट में आग लगने की घटना भी बेहद भयावह है. इस तरह की घटनाएं लापरवाही या अनदेखी के कारण ही होती हैं. अगर एसी चलाते समय कुछ सामान्य बातों का ख्याल रखा जाए तो ऐसे हादसों से बचा जा सकता है.

Advertisement
Advertisement

नोएडा फायर पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इस गर्मी के सीजन में 10 से 12 एसी फटने की सूचनाएं मिली हैं. घर से लेकर दफ्तरों तक में  हादसे हुए हैं. अधिकारी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि एसी की सर्विस लगातार कराते रहें. 24 घंटे एसी न चलाएं. एसी को ब्रेक दें. मतलब 3-4 घंटे एसी चलाने के बाद कुछ देर बंद कर दें. घर से बाहर निकलते समय जलता हुआ दीपक या फिर पावर सप्लाई ऑन छोड़कर न जाएं. अधिकारी ने बताया कि जल्द ही इस संबंध में गाइडलाइन भी जारी की जाएगी.

Advertisement
Advertisement
  • घर या दफ्तर की वायरिंग कराते समय हमेशा ब्रांडेड वायर डलवाएं. 
  • एसी लगवाते समय उसकी पावर कैपेसिटी और अपने घर या दफ्तर के पावर लोड का पता लगा लें.
  • एसी बगैर स्टैबलाइजर न चलाएं.
  • एसी का कम्प्रेशर किसी छांव वाली जगह पर लगवाएं
  • गर्मी की शुरूआत में ही एसी की सर्विस जरूर कराएं.
  • अगर एसी से किसी तरह की आवाज आए या स्पार्क करे तो तुरंत जांच कराएं.
  • एसी के पास पर्दे आदि न लगाएं.
  • एसी को लगातार न चलाएं.
  • कोशिश करें कि 5-6 घंटे एसी चलाने के बाद उसे कुछ देर बंद कर दें.

260 गीगावाट तक पहुंच सकती है मांग
बिजली मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बिजली की अधिकतम मांग या दिन में सबसे अधिक आपूर्ति बुधवार को 246.06 गीगावाट (एक गीगावाट बराबर 1,000 मेगावाट) दर्ज की गई, जो इस साल गर्मी के मौसम में सबसे अधिक है. इससे पहले मंगलवार को बिजली की अधिकतम मांग इस सत्र में 237.94 गीगावाट के उच्चस्तर पर पहुंच गई थी. अब तक का सर्वाधिक बिजली खपत रिकॉर्ड सितंबर, 2023 में 243.27 गीगावाट का था. मंत्रालय ने इस साल गर्मी में बिजली की अधिकतम मांग 260 गीगावाट तक पहुंचने का अनुमान जताया है.

Featured Video Of The Day
IND vs SA T20 World Cup Final में बारिश से धुला मैच तो कौन सी टीम बनेगी विजेता? | Barbados Weather
Topics mentioned in this article