लव मैरिज करने पर ससुर ने दामाद के खिलाफ FIR दर्ज कराई, हाईकोर्ट ने केस रद्द करने का आदेश दिया

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा- ऐसे मामले "समाज का काला चेहरा" दर्शाते हैं, आजादी के 75 साल बाद भी भारत में इस तरह का सामाजिक खतरा गहरी जड़ें जमाए है, यह बड़े अफसोस की बात भी है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
इलाहाबाद हाईकोर्ट.
नई दिल्ली:

लव मैरिज को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक मामले में सुनवाई के दौरान चिंता व्यक्त की है. लव मैरिज के एक मामले में सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लड़की के प्रेम विवाह को स्वीकार नहीं करने पर अपने दामाद के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने पर लड़की के माता-पिता की आलोचना की. हाईकोर्ट ने कहा कि ऐसे मामले "समाज का काला चेहरा" दर्शाते हैं. आजादी के 75 साल बाद भी भारत में इस तरह का "सामाजिक खतरा गहरी जड़ें जमा चुका है." यह बड़े अफसोस की बात भी है.

Advertisement

जालौन जिले के नदीगांव थाने में दर्ज मामले में याचिकाकर्ता ने अपने खिलाफ IPC की धारा 363, यानी अपहरण, 366 यानी किसी स्त्री को विवाह के लिए विवश करने और 7/8 POCSO Act में दर्ज आपराधिक मुकदमे को खारिज करने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. इस मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता की अर्जी मंजूर करते हुए सुनवाई करने के दौरान इस बात पर नाराजगी व्यक्त की कि भारत में ऐसे माता-पिता हैं जो अभी भी अपने बच्चे द्वारा उनकी मंजूरी के बिना किए गए प्रेम विवाह का विरोध करने के लिए आपराधिक मामले दर्ज करवाने की हद तक जा सकते हैं.

इस याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस प्रशांत कुमार की सिंगल बेंच ने सुनवाई में कहा कि यह "समाज का काला चेहरा" ही है, जहां एक महिला के माता-पिता ने उसके पति पर उसके अपहरण का आरोप लगाते हुए FIR दर्ज करवा दी. यह हमारे समाज के काले चेहरे का एक स्पष्ट मामला है. 

Advertisement

सुनवाई में पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने कहा कि ऐसे मामलों में सामाजिक खतरा बहुत गहरा हो जाता है कि आजादी के 75 साल बाद भी हम केवल इसी मुद्दे पर उनके विरोधियों के साथ मामले लड़ रहे हैं.

Advertisement

कोर्ट सागर सविता नाम के एक ऐसे व्यक्ति की याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिस पर अपनी पत्नी का अपहरण करने का आरोप लगाया गया था. पत्नी के पिता द्वारा दायर आपराधिक शिकायत में उस व्यक्ति पर यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम (POCSO अधिनियम) के तहत यौन उत्पीड़न का अपराध करने का भी आरोप लगाया गया था. लड़की के पिता ने 2022 में केस दर्ज कराया था. 

Advertisement

आरोपी याचिकाकर्ता के वकील ने कोर्ट में कहा कि शादी के बाद, वह और उसकी पत्नी एक विवाहित जोड़े के रूप में एक साथ रह रहे थे. वकील ने कहा कि पत्नी के पिता ने आपराधिक शिकायत सिर्फ इसलिए दर्ज कराई क्योंकि उन्हें यह शादी मंजूर नहीं थी. कोर्ट में इन दलीलों का समर्थन पत्नी का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने भी किया, जिन्होंने कोर्ट में कहा कि उसने आरोपी से शादी कर ली है और वे एक साथ संतुष्ट जीवन जी रहे हैं. मामला इसलिए दर्ज कराया गया क्योंकि उसके पिता को उसकी शादी मंजूर नहीं थी. हालांकि सरकारी वकील द्वारा भी इन दलीलों का विरोध नहीं किया गया.

Advertisement

कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का हवाला देते हुए आरोपी व्यक्ति व याचिकाकर्ता सागर सविता की याचिका पर सुनवाई करते हुए उसके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामले को रद्द करने का आदेश दिया है. 

जस्टिस प्रशांत कुमार की सिंगल बेंच ने आदेश देते हुए कहा कि "ऐसे मामले हमारे समाज में सबसे बड़ी बाधा है लेकिन कानून की आवश्यकता यह है कि जब दोनों पक्ष सहमत हो गए हैं और अब वे अपने छोटे बच्चे के साथ खुशी से पति-पत्नी के रूप में रह रहे हैं, तो इस शादी को स्वीकार करने में कोई बाधा नहीं हो सकती है." 

Featured Video Of The Day
President Droupadi Murmu Speech | PM Modi Budget में कौन से बड़े फ़ैसले लेने वाले हैं?