आंदोलनकारी किसानों की मांगे मानना किसी भी सरकार के लिए आसान नहीं : केंद्रीय मंत्री वीके सिंह

अग्निवीर को लेकर विपक्षी दलों के नेताओं की आलोचना के सवाल पर पूर्व सेना अध्यक्ष ने कहा कि असल बात यह है कि विपक्षी दलों के नेता सेना को नहीं जानते हैं इसीलिए इस योजना का विरोध करते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
पश्चिम बंगाल सरकार वहां के नागरिकों को सुरक्षा देने में नाकामयाब हो चुकी है.
मेरठ (उप्र):

केंद्रीय मंत्री एवं पूर्व सेनाध्यक्ष वीके सिंह (VK Singh) ने मंगलवार को कहा कि अपनी विभिन्न मांगों को लेकर दिल्ली हरियाणा सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों की मांगे पूरी करना किसी भी सरकार के लिए आसान नहीं है. सिंह ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में किसान आंदोलन (Kisan Andolan) से जुड़े एक सवाल पर कहा कि आंदोलनकारी किसानों के नेता जो मांगे कर रहे हैं उन्हें पूरा करना किसी भी सरकार के लिए आसान नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि असल बात यह है कि किसान नेता मामले का समाधान निकालना ही नहीं चाहते हैं.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री सिंह ने कहा कि वर्तमान में किसानों को विभिन्न तरीके से दिए जाने वाली सब्सिडी और प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के खर्च को अगर मिला लें तो यह देश के कुल सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 2.4 प्रतिशत है, जबकि सेना पर किया जाने वाला खर्च जीडीपी का केवल 1.9 प्रतिशत ही है.

अग्निवीर को लेकर विपक्षी दलों के नेताओं की आलोचना के सवाल पर पूर्व सेना अध्यक्ष ने कहा कि असल बात यह है कि विपक्षी दलों के नेता सेना को नहीं जानते हैं इसीलिए इस योजना का विरोध करते हैं.

अग्निवीर युवाओं के लिए बेहतर अवसर : सिंह 

उन्होंने कहा कि सच्चाई यही है कि अग्निवीर युवाओं के लिए एक बेहतर अवसर है. बहुत से युवा सेना में भर्ती होने के बाद में सोचते थे कि उन्होंने ग़लत निर्णय ले लिया और वह आसानी से वहां से निकल नहीं पाते थे.

उन्होंने कहा कि अग्निवीर एक ऐसा अवसर है कि आसानी से वापस निकलने का मौक़ा भी मिलेगा और सेना में सेवा जारी रखने का भी अवसर मिलेगा.

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को रायबरेली में अग्निवीर योजना को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना शुरू होने के बाद से शहीदों में भी अंतर किया जाने लगा है, जहां एक ओर पूर्णकालिक सैनिक को शहीद का दर्जा दिया जाता है वहीं अग्निवीर की शहादत पर उसे ऐसा कोई दर्जा नहीं दिया जाता.

Advertisement

बंगाल सरकार नागरिकों को सुरक्षा देने में नाकामयाब : सिंह 

सिंह ने पश्चिम बंगाल के संदेशखालि मामले को लेकर पूछे गये सवाल के जबाव में कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार वहां के नागरिकों को सुरक्षा देने में नाकामयाब हो चुकी है. उसका एक ही समाधान है कि वहाँ के लोग भाजपा की बेहतर सरकार चुनें.

ये भी पढ़ें :

* मेकशिफ्ट टैंक, पोकलेन मशीन और आयरन शीटें : दिल्ली मार्च के लिए किसानों ने बनाया ये प्लान
* "तीसरा टर्म सत्‍ता भोग के लिए नहीं मांग रहा": बीजेपी राष्ट्रीय अधिवेशन में बोले पीएम मोदी
* "जुलाई, अगस्त के लिए मिला निमंत्रण" : BJP की जीत को लेकर दूसरे देशों के 'विश्वास' पर PM मोदी

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: उजड़े 121 परिवार और भद्दा मजाक कर रहा बाबा का सेवादार | NDTV EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article