किसान दो दिन नहीं करेंगे दिल्ली कूच, प्रदर्शन के दौरान खनौरी बॉर्डर पर एक किसान की मौत

Farmer Delhi March: किसानों के विरोध-प्रदर्शन के बीच कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने पांचवें दौर की बातचीत के संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार सभी मुद्दे जैसे की MSP की मांग, पराली का विषय, FIR पर बातचीत समेत सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

हरियाणा के खनौरी बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों और पुलिस के बीच झड़प में एक किसान की मौत हो गई. हालांकि हरियाणा पुलिस ने किसान की मौत से इनकार किया है. किसान की मौत के बाद किसान नेताओं ने दो दिन के लिए दिल्‍ली कूच को स्‍थगित करने का ऐलान किया है. हालांकि किसान नेताओं का कहना है कि इस दौरान प्रदर्शन जारी रहेगा. सरकार के साथ चौथे दौर की बातचीत फेल होने के बाद सरकार ने किसानों को पांचवें दौर की बातचीत का ऑफर दिया है.

किसानों को दिल्ली मार्च के 10 बड़े अपडेट:-
  1. पंजाब के किसानों ने शंभू और खनौरी बॉर्डर से दिल्ली कूच करने का प्लान 2 दिन के लिए टाल दिया है. किसान नेता सरवण पंधेर ने कहा कि अगले 2 दिन हम रणनीति बनाएंगे. दिनभर शंभू और खनौरी बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच टकराव चला. पुलिस ने रबर बुलेट और आंसू गैस के गोले छोड़कर किसानों को दिनभर रोका.
  2. हरियाणा के खनौरी बॉर्डर पर पुलिस और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच झड़प में एक किसान की मौत हो गई है. ऑल इंडिया किसान सभा ने आरोप लगाया है कि पुलिस कार्रवाई के दौरान किसान की मौत हुई है. इस बीच पंजाब के CM भगवंत मान ने कहा कि किसान को मारने वालों पर केस चलाया जाएगा.
  3. पटियाला के जिस अस्पताल में उन्हें ले जाया गया था, वहां की एक डॉक्टर ने कहा कि उन्हें गोली लगी है. पोस्टमार्टम का इंतजार है. पटियाला के राजेंद्र हॉस्पिटल की सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ. रेखी ने कहा, "खनौरी से तीन लोग लाए गए हैं. उनमें से एक की मौत हो चुकी थी, अन्य दो की हालत स्थिर है और ऐसा लगता है कि उन्हें सिर और जांघ पर गोली लगी है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है." 
  4. किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि खनौरी और शंभु बार्डर पर केंद्र सरकार ने बर्बरता की है. शंभु बार्डर पर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन किया गया था. उन्‍होंने कहा कि दो दिन तक तक किसान दिल्ली कूच नहीं करेंगे. इस दौरान किसान कूच की रणनीति बनाएंगे. उन्होंने सरकार से वार्ता विफल होने पर कहा कि हमसे आज सरकार ने वार्ता की थी लेकिन वार्ता टूटी क्यों थी? हम सरकार से चाहते थे कि सरकार MSP पर ट्वीट करे, लेकिन वो इसके लिए तैयार नहीं थे.
  5. वहीं, जींद के एसपी सुमित कुमार ने बताया- "किसान आंदोलन के दौरान कुछ लोगों ने धान की पराली में आग लगाकर और मिर्ची डाल दी. इसके बाद पुलिस पर हमला कर दिया. धुआं ज्यादा होने की वजह से काफी किसानों ने तलवार, भालों और गंडासों से पुलिस पर हमला किया. हमले में 12 पुलिस कर्मी गंभीर रूप से घायल हुए हैं."
  6. किसानों के विरोध-प्रदर्शन के बीच कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने पांचवें दौर की बातचीत के संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार सभी मुद्दे जैसे की MSP की मांग,  पराली का विषय, FIR पर बातचीत समेत सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार है. उन्होंने किसान नेताओं को चर्चा के लिए दोबारा आमंत्रित किया और कहा कि शांति बनाए रखना जरूरी है.
  7. Advertisement
  8. किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं. सभी बॉर्डर पर सुरक्षा चाक-चौबंद है. सुरक्षा के मद्देनजर 700 जवानों को तैनात किया गया है. पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू है. पंजाब से हरियाणा की तरफ भारी मशीनों को नहीं जाने दिया जा रहा है. 
  9. किसान शंभू बॉर्डर पर दीवारों को काटने वाली पोकलेन मशीनें लेकर पहुंचे हैं. लेकिन हरियाणा पुलिस को ये मशीनें जब्त करने का आदेश पहले ही दे दिया गया है. किसानों के विरोध मार्च को देखते हुए नोएडा पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. 
  10. Advertisement
  11.  किसानों के विरोध पर केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, "किसी भी चीज का समाधान लगातार बातचीत से ही निकाला जा सकता है. मैं किसान संगठन से अपील करता हूं कि सभी मुद्दों का समाधान निकालने के लिए बातचीत के रास्ते आगे बढ़ें." किसानों की मांग है कि MSP पर गारंटी कानून बनाया जाए और स्वामीनाथम आयोग की सिफारिशों को लागू किया जाए. किसानों और खेतिहारी मजदूरों के लिए पेंशन की व्यवस्था की जाए. बिजली की कीमतों में बढ़ोतरी न हो और किसानों के लोन माफ किए जाएं. 
  12. इस बीच कुरूक्षेत्र के रणदीप तंवर ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में किसान आंदोलन को लेकर पिटीशन दायर की है. उन्होंने कहा कि पंजाब-हरियाणा के शंभू और खनौरी बॉर्डर पर हालात तनावपूर्ण हैं, जिससे आम लोगों को परेशानी हो रही है. हाईकोर्ट ने कहा कि अगर जरूरी हुआ तो कल सुबह इस पर सुनवाई करेंगे.
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election 2024: प्रचार के लिए कश्मीर पहुंची Priyanka Gandhi, Article 370 पर क्या बोलीं
Topics mentioned in this article