Fact Check: क्या PM नरेंद्र मोदी ने ठुकराई भगवान गणेश की मूर्ति - जानें इस दावे की सच्चाई

पूरा वीडियो देखने पर पाया गया कि वायरल किया जा रहा क्लिप मूल वीडियो को एडिट कर बनाया गया है, और PM ने भगवान गणेश की मूर्ति को अस्वीकार नहीं किया था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
वायरल की जा रही पोस्ट में दावा किया गया था कि PM नरेंद्र मोदी ने भगवान गणेश की मूर्ति को स्वीकार करने से इंकार कर दिया था...

सोशल मीडिया पर आजकल कई पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं, जिनमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अभिनंदन समारोह के दौरान उन्हें भेंट की गई भगवान गणेश की मूर्ति को अस्वीकार कर दिया था. आपके सामने मौजूद इस ख़बर के ज़रिये सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे इसी दावे का Factly द्वारा फ़ैक्टचेक किया गया है.

Advertisement

सोशल मीडिया पर यह दावा करने वाले पोस्ट यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं. इसी प्रकार के कुछ पोस्ट के आर्काइव वर्शन यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

दावा : वीडियो में देखा गया, PM नरेंद्र मोदी ने स्वीकार नहीं की भगवान गणेश की मूर्ति

सच्चाई : यह वीडियो 3 मई, 2023 को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रचार कार्यक्रम के दौरान उत्तर कन्नड़ जिले के अंकोला में आयोजित एक सार्वजनिक बैठक का है. बैठक के मूल वीडियो को टाइमस्टैम्प 02:05 और 02:16 के बीच एडिट किया गया, और झूठे दावे के साथ शेयर किया गया. वीडियो के पूरे संस्करण में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि PM ने उन्हें भेंट की गई भगवान गणेश की मूर्ति को स्वीकार किया, और मूर्ति के साथ तस्वीरें भी क्लिक करवाईं - इसलिए सोशल मीडिया में फैलाए जा रहे पोस्ट में किया गया दावा FALSE गलत है.

Factly ने इस वायरल दावे की सच्चाई परखने के लिए वीडियो के कीफ्रेम का इस्तेमाल कर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया. नतीजे के तौर पर 3 मई, 2023 को माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट X (अतीत में ट्विटर) पर समाचार एजेंसी ANI की एक पोस्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो जैसी ही तस्वीरें हैं. इस पोस्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 मई, 2023 को कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले के अंकोला में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित कर रहे थे.

Advertisement

Advertisement

इस पोस्ट से हिंट लेकर प्रासंगिक कीवर्ड सर्च किया गया, और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के आधिकारिक YouTube चैनल पर इस बैठक का पूरा वीडियो मिल गया. इस पूरे वीडियो को YouTube पर 3 मई, 2023 को ही अपलोड किया गया था, जिसका शीर्षक था : "PM Shri Narendra Modi addresses public meeting in Ankola, Karnataka | Karnataka Election | PM Modi"

Advertisement

पूरा वीडियो देखने पर पाया गया कि वायरल किया जा रहा क्लिप इस वीडियो के टाइमस्टैम्प 02:05 पर शुरू हुआ, और 02:16 पर खत्म हो गया. पूरे फुटेज में मंच पर खड़े लोग PM को अलग-अलग वस्तुएं प्रस्तुत करते दिखाई दे रहे हैं, और उन्होंने मुकुट पहना है और शॉल ओढ़ा हुआ है. इसके बाद एक शख्स भगवान गणेश की मूर्ति लेकर सामने आता है, जिस पर PM कुछ कहते हैं और वह कुछ पल के लिए पीछे हट जाता है. फिर PM को माला पहनाई जाती है और तुरंत बाद वही शख्स PM मोदी को भगवान गणेश की मूर्ति भेंट करता है. PM भगवान गणेश की मूर्ति स्वीकार करते हैं, और उसके साथ तस्वीरें भी क्लिक करवाते हैं. इस पूरे वीडियो से स्पष्ट है कि PM नरेंद्र मोदी ने भगवान गणेश की मूर्ति को अस्वीकार नहीं किया था.

Advertisement

कुल मिलाकर, नतीजा यह रहा कि वास्तविक पूरे वीडियो में से क्लिप करके निकाले गए एक हिस्से को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

यह ख़बर मूल रूप से Factly द्वारा प्रकाशित की गई थी, और इसे शक्ति कलेक्टिव के अंतर्गत NDTV ने पुनर्प्रकाशित किया है.

Featured Video Of The Day
Barbados Hurricane: Barbados में Storm में फंसी भारतीय टीम, Airport बंद होने की वजह से होटल में रहने को मजबूर
Topics mentioned in this article