Haryana Exit Polls 2024 : हरियाणा में कांग्रेस सरकार, एग्जिट पोल रिजल्ट्स में बंपर बहुमत

Exit Poll Results Haryana : हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों के लिए आज एक ही चरण में मतदान हुए हैं. चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को आएंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

H

नई दिल्ली:

Exit Polls 2024 : हरियाणा में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हुआ. बड़ी संख्या में वोटर उत्साह के साथ पोलिंग बूथ पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इसके बाद शाम को आए एग्जिट पोल में लगभग सभी एजेंसियां कांग्रेस की वापसी का दावा कर रही है. कांग्रेस को हरियाणा में 50 से 60 सीटें मिलती दिख रही है. हालांकि नतीजे 8 दिसंबर को सामने आएंगे.

एग्जिट पोल्स : हरियाणा में 10 साल बाद बीजेपी खो रही है सत्ता

एग्जिट पोल्स के नतीजों में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बन रही है. 10 साल बाद बीजेपी सत्ता खोती दिख रही है.

Exit Polls: रिपब्लिक भारत के सर्वे में भी हरियाणा में कांग्रेस सरकार

रिपब्लिक भारत और Matrize ने भी हरियाणा में कांग्रेस को बहुमत दिखाया है.

Haryana Exit Poll : ध्रुव रिसर्च के सर्वे में कांग्रेस को 50 से 64 सीटें

ध्रुव रिसर्च के एक्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस को बहुमत मिल रहा है.

एक्जिट पोल : ध्रुव रिसर्च के सर्वे में ये हैं आंकड़े

BJP- 22-32

कांग्रेस+ - 50 से 64

जेजेपी+-  0

आईएनएलडी - 0

एग्जिट पोल पर कितना करें भरोसा?

एग्जिट पोल को लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं. वहीं इसके सही होने को लेकर कई तरह के विवाद भी होते रहे हैं. वरिष्ठ पत्रकार नीरजा चौधरी ने इसको लेकर कहा कि एग्जिट पोल के बारे में कुछ सालों में ये धारणा बन गई है कि उसमें क्रेडिबिलिटी की कमी है. उसके कई कारण हैं. दरअसल भारतीय मतदाता बहुत वोकल नहीं होते हैं. ऐसे में एग्जिट पोल के सही होने की गुंजाइश बहुत कम हो जाती है. नीरज चौधरी के मुताबिक एग्जिट पोल पर लोग सही जानकारी दे दें, इसकी संभावना भी कम ही होती है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) के लिए हुई वोटिंग के बाद अब 8 अक्टबूर को मतगणना होगी. हरियाणा के इस विधानसभा चुनाव में कुल 1031 उम्मीदवार मैदान में थे. इनमें 101 महिलाएं थीं.

किस पार्टी ने कितनी सीटों पर खड़े किए उम्मीदवार

हरियाणा चुनाव के लिए BJP ने 90 में से 89 सीटों पर कैंडिडेट खड़े किए थे. वहीं कांग्रेस ने भी 89 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. CPM यहां एक सीट पर चुनाव लड़ रही है. इधर JJP-आजाद समाज पार्टी गठबंधन 78 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इनमें से JJP ने 66, जबकि 12 सीटों पर ASP ने अपने उम्मीदवार उतारे थे. ILND 51 सीटों पर चुनाव लड़ी, वहीं उसकी सहयोगी BSP ने 35 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे. आम आदमी पार्टी ने भी 88 सीटों पर दांव लगाया.

2019 हरियाणा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट

2019 के विधानसभा चुनाव में हरियाणा में BJP ने 40 सीटें जीती थी, पार्टी का वोट शेयर 36.49% रहा था. वहीं कांग्रेस ने 31 सीटें जीती थी, उसका वोट शेयर 28.08% रहा था. JJP ने 10 सीटों पर जीत हासिल की थी. वोट शेयर 14.80% रहा था. INLD को सिर्फ एक सीट मिली थी और उसका वोट शेयर 2.44% रहा. HLP यानी हरियाणा लोकहित पार्टी को भी 1 सीट मिली. साथ ही AAP 2019 में एक भी सीट नहीं जीत पाई थी. निर्दलीय के हिस्से में 7 सीटें गईं थीं.

Advertisement