EXIT POLL 2024 : आंध्र चुनाव में किस ओर है जनता का रुझान, रहेंगे जगन या बदल जाएगी सरकार?

Andhra Pradesh Exit Poll : आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी की सत्ता को चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई में तेलुगू देशम, भाजपा और पवन कल्याण की जन सेना पार्टी का गठबंधन चुनौती दे रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Exit Poll : 175 विधायकों को चुनने के लिए आंध्र प्रदेश के लोगों ने 13 मई को अपना वोट दिया था.
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के साथ ही इस बार आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव (Andhra Pradesh Assembly Elections 2024) के लिए भी मतदान हुआ और अब एग्जिट पोल के नतीजे भी आ गए हैं. 175 विधायकों को चुनने के लिए आंध्र प्रदेश के लोगों ने 13 मई को अपना वोट दिया. एक जमाने में कांग्रेस और तेलुगू देशम के हाथ में इस राज्य की बागडोर रहती थी, लेकिन 2009 में वायएस राजशेखर रेड्डी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत के बाद उनके बेटे वायएस जगन मोहन रेड्डी ने खुद को आंध्र प्रदेश की राजनीति में स्थापित किया. 2019 में सत्ता में आने के बाद से ही कई सामाजिक योजनाओं के चलते उन्‍होंने अपनी अलग पहचान बनाई है. 

Advertisement

पिछले चुनावों में वाईएसआर कांग्रेस के 151 विधायक चुनकर आए थे और जगन मोहन रेड्डी आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे. इस बार चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई में तेलुगू देशम, भाजपा और पवन कल्याण की जन सेना पार्टी का गठबंधन हुआ है. वाईएस शर्मिला के नेतृत्व में फिर से उभरती कांग्रेस का इस बार लेफ्ट पार्टियों के साथ ने चुनाव को त्रिशंकु बना दिया ह. 

आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 25 सीटें हैं. पीएम मोदी की अगुवाई में भाजपा ने दक्षिण में अपनी पैठ बनाने के लिए इस राज्‍य पर काफी ध्‍यान दिया है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* NDTV पोल ऑफ पोल्स : यह है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़, जानिए कितनी सीटें मिल रहीं बीजेपी को
* Chanakya Exit Poll : हर चुनाव में चौंकाने वाला एग्जिट पोल का चाणक्य, बीजेपी को कितनी सीटें दे रहा, क्या इस बार भी सब होंगे हैरान
* तमिलनाडु में BJP के 'चाणक्य' अन्नामलाई ने कर दिया करिश्मा, Exit Poll के चाणक्य की भविष्यवाणी देखिए

Advertisement
Featured Video Of The Day
धार्मिक आधार पर भेदभाव को लेकर क्या बोले चंद्रशेखर आज़ाद
Topics mentioned in this article