Exclusive: क्या ढाई साल ही कर्नाटक CM रहेंगे सिद्धारमैया? उसके बाद मिल सकती है DKS को कमान

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल करने के पांच दिन बाद आखिरकार मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो गया है. कांग्रेस आलाकमान ने सिद्धारमैया की मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया है. डीके शिवकुमार उनके डिप्टी होंगे. वहीं, सूत्रों का कहना है कि दोनों नेताओं के बीच 50:50 पावर शेयरिंग फॉर्मूले पर भी बात हुई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उनके भावी डिप्टी डीके शिवकुमार का गुरुवार को बेंगलुरु पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया. सूत्रों के मुताबिक, बुधवार देर रात करीब 2 बजे सोनिया गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डीके शिवकुमार से बातचीत की थी. इसके बाद ही वे डिप्टी CM पद के लिए तैयार हुए. इसके बाद गुरुवार दोपहर 12 बजे केसी वेणुगोपाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया.

  1. सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार विधायक दल की बैठक में भाग लेने के लिए बेंगलुरु गए हैं. यहां विधायक दल के नेता का औपचारिक चुनाव होना है. इसके बाद दोनों राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.
  2. सूत्रों का कहना है कि दोनों नेताओं के बीच 50:50 पावर शेयरिंग फॉर्मूले पर भी बात हुई है. इसके तहते सिद्धारमैया के कार्यकाल के ढाई साल बाद डीके शिवकुमार सीएम बन सकते हैं. हालांकि, ऐसा आम चुनाव 2024 में कांग्रेस के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा. कर्नाटक में 28 संसदीय सीटें हैं.
  3.  कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के हस्तक्षेप के बाद शीर्ष पद पर पांच दिनों के गतिरोध को सुलझा लिया गया और डीके शिवकुमार को सिद्धारमैया के डिप्टी का पद स्वीकार करने के लिए राजी हो गए. डिप्टी के साथ ही डीके शिवकुमार कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष भी बने रहेंगे. 
  4.  डीके शिवकुमार को अपने और अपने करीबी लोगों के लिए भी कुछ महत्वपूर्ण विभाग दिए जाएंगे. आलाकमान ने ऐसा इसलिए किया है, ताकि कैबिनेट में शक्ति संतुलन खराब न हो.
  5. NDTV से बात करते हुए डीके शिवकुमार ने कहा, "आलाकमान के फैसले को मैंने वैसे ही स्वीकार किया है, जैसे हमें अदालत में एक जज के फैसले को स्वीकार करना पड़ता है".
  6. शिवकुमार ने कहा, "एक बार जब आलाकमान पर सब कुछ छोड़ देते हैं, तो हमें आलाकमान के फैसले को ही स्वीकार करना होगा. हमने कर्नाटक के लोगों को आश्वासन दिया. व्यक्तिगत हित बाद में आता है, पार्टी हित उससे पहले है. यही मेरा कमिटमेंट है."
  7. Advertisement
  8. कर्नाटक के सीएम के बारे में औपचारिक ऐलान करते हुए केसी वेणुगोपाल ने कहा, "सिद्धारमैया एक अनुभवी राजनीतिज्ञ, एक सक्षम प्रशासक हैं. उन्होंने इस चुनाव में बहुत योगदान दिया. उसी तरह, हमारे पीसीसी अध्यक्ष डीके शिवकुमार एक गतिशील पार्टी आयोजक हैं. उन्होंने कैडर में एक नई ऊर्जा का संचार किया. दोनों कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी की बड़ी संपत्ति हैं." 
  9. डीके शिवकुमार के भाई और लोकसभा सांसद डीके सुरेश ने आलाकमान के इस फैसले पर आपत्ति जताई है. उन्होंने कहा कि वह इस फैसले से खुश नहीं हैं. उन्होंने कहा, "मेरा भाई मुख्यमंत्री बनना चाहता था. हम इस फैसले से खुश नहीं हैं."
  10. Advertisement
  11. कर्नाटक में 20 मई को दोपहर 12:30 बजे शपथ ग्रहण होगा. मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम के अलावा कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे.  कांग्रेस ने 13 मई को 224 सीटों में से 135 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था.
  12. कर्नाटक कांग्रेस ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को शपथ ग्रहण समारोह का न्योता भेजा है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव को भी आमंत्रित किया गया है.
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report