देशभर में आज ईद की धूम, दिल्ली समेत कई शहरों में सुरक्षा कड़ी; जामा मस्जिद में लोगों ने पढ़ा नमाज, PM ने दी बधाई

ईद के मौके पर दिल्ली की जामा मस्जिद में बड़ी संख्या में लोंगो ने आकर नमाज अदा की और यहां के बाजारों में रौनक देखी जा रही है. इलाके में शांति रहे इसके लिए पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins

नई दिल्ली:

आज देशभर में ईद-उल-फित्र यानी ईद का त्योहार मनाया जा रहा है और लोग मस्जिदों में जाकर नमाज अदा कर रहे हैं. ईद को लेकर देशभर में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली की जामा मस्जिद में बड़ी संख्या में लोंगो ने आकर नमाज अदा की और यहां के बाजारों में रौनक देखी जा रही है. इलाके में शांति रहे इसके लिए पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए हैं. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी दीपेन्द्र पाठक ने बताया कि जामा मस्जिद और आसपास के इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पुलिस बल की पर्याप्त तैनाती है. कानून व्यवस्था का पालन करते हुए शांतिपूर्ण तरीके से ईद मनाई जा रही है.  

ईद के मौके पर मध्य प्रदेश के भोपाल के ईदगाह में भी लोगों ने नमाज अदा दी. यहां पर भी पुलिस ने सुरक्षा कड़ी रखी है. ताकि शांति के साथ ये त्योहार मनाया जा सके.

Advertisement
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देशवासियों को ईद-उल-फितर की बधाई दी और सभी के उत्तम स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना की.उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ईद-उल-फितर की ढेर सारी शुभकामनाएं. यह शुभ अवसर हमारे समाज में एकजुटता और भाईचारे की भावना को बढ़ाए. सभी के उत्तम स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना करता हूं.''दिल्ली समेत देश के किसी भी हिस्से में रविवार को ईद का चांद नजर नहीं आया, इसलिए ईद-उल-फितर का त्योहार मंगलवार को मनाया जाएगा तथा सोमवार को 30वां और आखिरी रोज़ा रहा.

Advertisement
Advertisement

गौरतलब है कि ईद के त्योहार को लेकर देश भर में लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है. दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके में दो साल बाद, ईद से पहले रविवार शाम खरीदारों की भारी भीड़ देखने को मिली. स्थानीय लोगों के साथ-साथ शहर के अन्य हिस्सों के लोग जामा मस्जिद के आसपास के बाजारों में खाने-पीने की वस्तुएं, कपड़े और जूते खरीदने के लिए दुकानों पर एकत्र थे.

चितली कबर बाजार में एक स्थानीय दुकानदार ने कहा, ‘‘पिछले दो सालों में लोग कोविड महामारी के कारण ईद नहीं मना सके. इस साल अधिकांश कोविड प्रतिबंध हटा दिए गए हैं, इसलिए वे त्योहार के लिए सामान खरीद रहे हैं.'' हालांकि दुकानदार ने यह भी कहा कि खरीदार उस तरह से पैसे खर्च नहीं कर रहे हैं, जैसे वे कोविड से पहले के समय में करते थे.

Topics mentioned in this article