हरियाणा के कांग्रेस विधायक के खिलाफ ED का एक्‍शन, बेटे सहित अन्‍य की 44 करोड़ की संपत्ति कुर्क

ईडी (ED) के मुताबिक, राव दान सिंह और उनके बेटे अक्षत सिंह की ‘संस्थाओं’ की हरियाणा के गुरुग्राम के सेक्टर 99ए में स्थित कोबन रेजीडेंसी के 31 फ्लैट और गुरुग्राम के हरसरू गांव में 2.25 एकड़ जमीन कुर्की में शामिल है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली :

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने धन शोधन जांच के तहत कांग्रेस विधायक राव दान सिंह (Rao Dan Singh), उनके बेटे और कुछ अन्य लोगों से जुड़ी संस्थाओं की 44 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की है. हरियाणा के 65 वर्षीय सिंह महेंद्रगढ़ से विधायक हैं. कांग्रेस ने पांच अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव में उन्हें फिर से इस सीट से मैदान में उतारा है. चार बार के विधायक और व्यवसायी ने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के धर्मबीर सिंह से 41,000 से अधिक मतों के अंतर से हार गए.

ईडी ने एक बयान में कहा कि कुर्की में राव दान सिंह और उनके बेटे अक्षत सिंह की ‘संस्थाओं' की हरियाणा के गुरुग्राम के सेक्टर 99ए में स्थित कोबन रेजीडेंसी के 31 फ्लैट और गुरुग्राम के हरसरू गांव में 2.25 एकड़ जमीन शामिल है.

इन संस्‍थाओं की संपत्ति की भी कुर्की 

सनसिटी प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और आईएलडी समूह से जुड़ी संस्थाओं के दिल्ली, गुरुग्राम, रेवाड़ी (हरियाणा) और जयपुर (राजस्थान) स्थित फ्लैट और भूमि को भी कुर्क किया गया है.

Advertisement

धन शोधन का मामला 1,392.86 करोड़ रुपये के कथित बैंक ऋण धोखाधड़ी के लिए एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड नामक कंपनी के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी पर आधारित है.

Advertisement

जांच में शामिल नहीं हुए विधायक : ED

ईडी के अनुसार, कोल्ड-रोल्ड स्टील का उत्पादन करने वाली एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड को 2018 में ‘इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड' (आईबीसी) के तहत दिवाला कार्यवाही में शामिल किया गया था और अंततः इसे किसी अन्य कंपनी द्वारा खरीद लिया गया था.

Advertisement

एजेंसी ने दावा किया कि सिंह से जुड़ी संस्थाओं को इस कथित बैंक ऋण धोखाधड़ी से अर्जित किए गए धन से 19 करोड़ रुपये प्राप्त हुए.

Advertisement

ईडी ने कहा, ‘‘राव दान सिंह और उनके परिवार के सदस्य अभी तक जांच में शामिल नहीं हुए हैं.''
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Yogic Sleep: मिनटों की योग निद्रा से घंटों की नींद बराबर आराम, Delhi AIIMS में हुई स्टडी |NDTV India