महंगाई पर बहस के दौरान तृणमूल सांसद काकोली घोष ने संसद में खाया कच्चा बैंगन

कांग्रेस के चार सांसदों के निलंबन और लगातार व्यवधानों के कारण दो बार स्थगित करने के बाद लोकसभा में आज महंगाई पर बहस शुरू हुई.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

महंगाई के मुद्दे पर चर्चा के दौरान तृणमूल कांग्रेस की एक सांसद ने सोमवार को लोकसभा में खड़े होकर पहले एक कच्चा बैगन दिखाया और फिर उसमें से एक बाइट काट लिया. काकोली घोष ने कहा, "मैं मूल्य वृद्धि पर बहस की अनुमति देने के लिए अध्यक्ष को धन्यवाद देती हूं." हालांकि उन्होंने कहा कि इस पर बहस होने में भी लंबा समय लगा है.

काकोली घोष ने कहा, "क्या सरकार चाहती है कि हम कच्ची सब्जियां खाएं", फिर उन्होंने एक बैगन दिखाया. यह बताने के लिए कि उनका मतलब है कि रसोई गैस इतनी महंगी है कि खरीदना मुश्किल हो रहा है.

उन्होंने कहा, 'पिछले कुछ महीनों में रसोई गैस सिलेंडर के दाम चार बार बढ़ाए गए हैं. 600 रुपये से यह अब 1,100 रुपये का हो गया है." सांसद ने कहा कि सिलेंडर की कीमत को कम किया जाना चाहिए.

जुलाई में रसोई गैस की कीमत में प्रति सिलेंडर 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी, जो पिछले एक साल में दरों में आठवीं वृद्धि है. गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत अब राष्ट्रीय राजधानी में 1,053 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर है.

उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन पाने वाले गरीब लाभार्थियों को सरकार द्वारा सब्सिडी प्रतिबंधित किए जाने के बाद आम परिवार रसोई गैस के लिए गैर-सब्सिडी दरों का भुगतान करते हैं.

कांग्रेस के चार सांसदों के निलंबन और लगातार व्यवधानों के कारण दो बार स्थगित करने के बाद लोकसभा में आज महंगाई पर बहस शुरू हुई. कांग्रेस सांसदों का निलंबन भी रद्द कर दिया गया है.

Advertisement