दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शुल्क बढ़ाया

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने 2022-23 से स्नातक पाठ्यक्रमों (Undergraduate Courses) के लिए शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है. डीयू ने शुल्क ढांचे (Fee Structure) में विश्वविद्यालय सुविधाएं, सेवा प्रभार, आर्थिक रूप से कमजोर तबका सहयोग निधि एवं विश्वविद्यालय छात्र कल्याण कोष जैसे नए खंड जोड़े हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने 2022-23 से स्नातक पाठ्यक्रमों (Undergraduate Courses) के लिए शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है. डीयू ने शुल्क ढांचे (Fee Structure) में विश्वविद्यालय सुविधाएं, सेवा प्रभार, आर्थिक रूप से कमजोर तबका सहयोग निधि एवं विश्वविद्यालय छात्र कल्याण कोष जैसे नए खंड जोड़े हैं. इसके अलावा इसने विश्वविद्यालय विकास निधि के तहत शुल्क 600 रुपये से बढ़ाकर 900 रुपये कर दिया है.

दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक एसोसिएशन (डूटा) के एक पदाधिकारी ने अनुमान व्यक्त किया कि हर विद्यार्थी के लिए सालाना फीस में करीब 1000 रुपये की वृद्धि होगी. हालांकि विश्वविद्यालय ने कहा कि यह वृद्धि उतनी नहीं होगी. डीयू ने 26 जुलाई को जारी एक अधिसूचना में कहा कि यह कवायद विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए शुल्क को तर्कसंगत बनाने तथा विभिन्न व्यय मदों में एकरूपता सुनिश्चित करने लिए की गई है. इसने कहा कि नए शुल्क को अकादमिक सत्र 2022-23 से लागू किया जाएगा.

विश्वविद्यालय के अनुसार, ट्यूशन फीस और दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ निधि में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वैसे फीस के कुछ हिस्सों जैसे कॉलेज छात्र कल्याण कोष, कॉलेज विकास निधि आदि का अभी महाविद्यालयों द्वारा निर्धारण किया बाकी है.

डीयू के एक अधिकारी ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर तबका सहयोग विश्वविद्यालय निधि को शुल्क में जोड़ा गया है और उसके लिए हर विद्यार्थी को 100 रुपये देने होंगे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायली सेना ने लगा दी मुहर, मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasralla
Topics mentioned in this article