भारत में तेजी से घट रही है DTH के सब्सक्राइबर्स की संख्या, तीन साल में आई इतनी गिरावट

सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉक्टर आर मुरुगन ने बताया कि मार्च 2020 से मार्च 2023 के बीच केबल टीवी ग्राहकों की संख्या 10 करोड़ तीस लाख से घटकर छह करोड़ 40 लाख रह गई है. इसमें डीटीएच और फ्री डिश के ग्राहकों में आई गिरावट भी शामिल है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने बताया है कि पिछले तीन सालों में देश में डायरेक्ट टू होम कनेक्शन में बड़ी संख्या में कमी आई है.सरकार का कहना है कि इसका एक कारण ओवर दी टॉप (ओटीटी) की बढ़ती लोकप्रियता हो सकती है.  केंद्र सरकार ने राज्य सभा में शुक्रवार को यह जानकारी दी. हालांकि सरकार ने इस आंकड़े की विस्तृत जानकारी नहीं दी है.

सरकार ने राज्य सभा में क्या बताया

राज्य सभा में तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन ने जानना चाहा था कि क्या ओटीटी के आने की वजह से केबल टीवी के ग्राहकों की संख्या कम हुई है. उन्होंने केबल टीवी के सब्सक्राइबर्स की संख्या में आई कमी का राज्यपार ब्योरा मांगा था. 

इसके जवाब में सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉक्टर आर मुरुगन ने बताया कि मार्च 2020 से मार्च 2023 के बीच केबल टीवी ग्राहकों की संख्या 10 करोड़ तीस लाख से घटकर छह करोड़ 40 लाख रह गई है. इसमें डीटीएच और फ्री डिश के ग्राहकों में आई गिरावट भी शामिल है. उन्होंने यह जानकारी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर दी.

किस कारण से कम हुए डीटीएच के ग्राहक

उनका कहना था कि केबल टीवी के ग्राहकों में आई इस गिरावट की वजह ओटीटी प्लेटफार्म का आना भी हो सकता है. सरकार ने केबल टीवी की कम हुए ग्राहकों की संख्या तो बताई लेकिन उसका राज्यवार कोई ब्योरा नहीं दिया. 

सरकार ने राज्य सभा में बताया कि ओटीटी प्लेटफार्म को इंफारमेशन टेक्नोलॉजी (इंटरमिडिएटरी गाइडलाइंस एंड डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) रूल्स 2021 से नियंत्रित किया जाता है. वहीं केबल टीवी को केबल टीवी नेटवर्क (रेगुलेशन)एक्ट 1995 और टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के जरिए नियंत्रित किए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: महिलाओं को रिलेशन बनाने को कहता, इनकार करने पर साड़ी से घोंट देता गला... बरेली में पकड़ा गया साइको किलर

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Election 2024: हरियाणा में क्यों नहीं हुआ Congress-AAP गठबंधन?
Topics mentioned in this article