"22 जनवरी को अयोध्या नहीं आएं...": NDTV पर राम मंदिर ट्रस्ट ने लोगों से किया अनुरोध

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में देश-विदेश से बड़ी संख्या में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ‘टेंट सिटी' का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें 80 हजार श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था होगी.

Advertisement
Read Time: 14 mins

वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे.

नई दिल्ली:

अगले साल 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम मंदिर का भव्य उद्घाटन होने वाला है. भगवान राम की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित होता देखने के लिए लाखों तीर्थयात्रियों के अयोध्या आने की उम्मीद है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सचिव चंपत राय (Champat Rai, Ram Mandir Trust Secretary) ने आज  राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि समारोह 22 जनवरी को दोपहर 12 बजे होगा. उन्होंने कहा कि गर्भगृह तैयार है, मूर्ति भी, लेकिन पूरे मंदिर के निर्माण में दो साल और लग सकते हैं.

विभिन्न राज्यों के कई लोग इस दौरान अयोध्या जाने की योजना बना रहे हैं. लेकिन राय ने भक्तों को इस दौरान अयोध्या न आने को कहा है. NDTV से खास बातचीत करते हुए चंपत राय ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या आने के बजाय अपने नजदीकी मंदिर में 'आनंद महोत्सव' मनाएं. उन्होंने भक्तों को दिए अपने संदेश में कहा, "22 जनवरी को अयोध्या न आएं... अपने नजदीकी मंदिर में इकट्ठा हों, चाहे वह छोटा हो या बड़ा... जो मंदिर आपके लिए संभव हो, वहां जाएं, भले ही वह आपका हो.." शहर में इस दौरान भीड़भाड़ न हो इसलिए उन्होंने ये आग्रह किया है.

प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे. प्रतिष्ठा समारोह में मुख्य अनुष्ठान लक्ष्मी कांत दीक्षित द्वारा किया जाएगा. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में देश-विदेश से बड़ी संख्या में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ‘टेंट सिटी' का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें 80 हजार श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था होगी. इनमें भोजन की भी उत्तम व्यवस्था मुहैया कराई जाएगी.

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे. 

ये भी पढ़ें- Weather Update Today: दिल्ली में न्यूनतम तापमान औसत से 3 डिग्री नीचे, 5.5 डिग्री सेल्सियस किया गया दर्ज

Advertisement
Topics mentioned in this article