Dollar vs Rupees: डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे बढ़कर 83.06 पर जा पहुंचा

Dollar vs Rupee Rate: दुनिया की छह प्रमुख करेंसी के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की कमजोरी या मजबूती की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स (Dollar Index) 0.09 प्रतिशत बढ़कर 102.22 पर कारोबार कर रहा था.

Advertisement
Read Time: 5 mins
D
नई दिल्ली:

Dollar vs Rupee Rate Today: 8 जनवरी यानी सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया नौ पैसे बढ़कर 83.06 पर पहुंच गया. शेयर बाजारों के सकारात्मक रुख तथा विदेशी कोषों के प्रवाह के बीच रुपया मजाबूत हुआ है. इसको लेकर विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि मजबूत अमेरिकी मुद्रा और कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव से रुपये का लाभ सीमित रहा..

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में हफ्ते के पहले कारोबारी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया Dollar vs Rupees) 83.09 पर खुला. इसके बाद में यह 83.04 के स्तर को छूने के बाद 83.06 पर कारोबार कर रहा था. यह पिछले बंद से नौ पैसे की बढ़त है.

पिछले दिन यानी शुक्रवार को भारतीय रुपया नौ पैसे की तेजी के साथ 83.15 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

इस बीच, दुनिया की छह प्रमुख करेंसी के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की कमजोरी या मजबूती की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स (Dollar Index) 0.09 प्रतिशत बढ़कर 102.22 पर कारोबार कर रहा था. वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 1.12 प्रतिशत गिरकर 77.88 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल थे. उन्होंने शुक्रवार को 1,696.86 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana, J&K में कितने सटीक थे पिछले एग्जिट पोल के नतीजे?
Topics mentioned in this article