UP TET पेपर लीक मामले में शिक्षा विभाग के निदेशक समेत प्रिंटिंग प्रेस का मालिक गिरफ्तार

UP TET 2021 के पेपर लीक होने के मामले में लखनऊ (Lucknow) से गिरफ्तार किये गये बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक को बुधवार को उत्तर प्रदेश एसटीएफ (STF) (नोएडा यूनिट) ने अदालत में पेश किया जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

विज्ञापन
Read Time: 20 mins
जांच में पेपर छापने वाले प्रिंटिंग प्रेस के मालिक राय अनूप प्रसाद को भी कल गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली के ओखला में इनकी प्रिंटिंग प्रेस है.
नोएडा:

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ष 2021 (UP TET) के पेपर लीक होने के मामले में लखनऊ (Lucknow) से गिरफ्तार किये गये बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक को बुधवार को उत्तर प्रदेश एसटीएफ (STF) (नोएडा यूनिट) ने अदालत में पेश किया जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. एसटीएफ के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी.
इस मामले में एसटीएफ ने अलीगढ़ से भी एक व्यक्ति को आज गिरफ्तार किया है, जबकि कल दिल्ली स्थित एक प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को गिरफ्तार किया था. इस मामले में थाना सूरजपुर में एसटीएफ द्वारा विभिन्न प्रिंटिंग प्रेस के मालिकों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत भी मुकदमा दर्ज करवाया गया है.

टीईटी पेपर लीक करने वालों के खिलाफ सरकार लगाएगी रासुका : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश विशेष कार्य दल (एसटीएफ) के नोएडा के अधीक्षक राजकुमार मिश्रा ने बताया कि 28 नवंबर को होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रश्न पत्र परीक्षा वाले दिन ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.
उन्होंने बताया कि इस मामले में नोएडा एसटीएफ ने आज बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक (सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी) संजय उपाध्याय को गिरफ्तार किया है. उन्होंने बताया कि उपाध्याय को आज गौतमबुध नगर जनपद न्यायालय में पेश किया गया जहां आरोपी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया .

उन्होंने बताया कि जांच में पता चला है कि शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रश्न पत्र छपवाने सहित अन्य चीजों का टेंडर इन्होंने ही दिया था. उन्होंने बताया कि संजय उपाध्याय पूर्व में गाजियाबाद में जिला शिक्षा अधिकारी के रूप में तैनात रह चुके हैं.
एसटीएफ के अधिकारी गिरफ्तार आरोपी से गहनता से पूछताछ कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने कल संजय उपाध्याय को निलंबित कर दिया था. उन्होंने बताया कि संजय उपाध्याय के पास से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज, लैपटॉप आदि बरामद हुआ है और पूछताछ के दौरान कई अहम जानकारियां मिली है.

Advertisement

UP TET EXAM 2021 : यूपीटीईटी पेपर लीक में सरगना समेत 29 गिरफ्तार, मेरठ से गोरखपुर तक फैला था जाल

Advertisement

उन्होंने बताया कि एसटीएफ ने जनपद अलीगढ़ से गौरव कुमार पुत्र प्रमोद कुमार को भी आज इस मामले में गिरफ्तार किया है. उन्होंने बताया कि इस व्यक्ति के भी शिक्षक पात्रता परीक्षा में हुयी धांधली में शामिल होने का संदेह है. इसके पास से लैपटॉप प्रिंटर लैमिनेशन मशीन आदि बरामद हुयी है . उन्होंने बताया कि इस मामले की जांच कर रही एसटीएफ ने टीईटी परीक्षा के दिल्ली में पेपर छापने वाले प्रिंटिंग प्रेस के मालिक राय अनूप प्रसाद मूलनिवासी जनपद गोरखपुर को कल गिरफ्तार किया है. इनकी दिल्ली के ओखला में प्रिंटिंग प्रेस है. उन्होंने बताया कि जांच में पता चला है कि कोलकाता, नोएडा, दिल्ली में स्थित विभिन्न प्रिंटिंग प्रेसों मे टीईटी की परीक्षा के प्रश्न पत्र छपवा गए थे. इस मामले में एसटीएफ की तरफ से पांच प्रिंटिंग प्रेस के मालिकों के खिलाफ थाना सूरजपुर में गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है.

Advertisement

यूपी TET पर्चा लीक मामले में प्रयागराज से दो गिरफ़्तार

Featured Video Of The Day
Samarth: उद्देश्य जागरूकता पैदा करना है: Hero Awards पर Arman Ali
Topics mentioned in this article