डिनर किम जोंग उन या जॉर्ज सोरोस के साथ? एस जयशंकर ने सवाल पर ऐसा दिया जवाब कि ठहाके लग गए

विदेश मंत्री एस जयशंकर को किसी एक के साथ डिनर करने के लिए दो हाई-प्रोफाइल नामों के विकल्प दिए गए, जिनमें से वे किसी एक को चुन सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने एक कार्यक्रम में रैपिड फायर सवाल का मजाकिया जवाब दिया जो कि वायरल हो गया है. जयशंकर को दो हाई-प्रोफाइल नाम बताए गए. उनसे पूछा गया कि वे इनमें से किसी एक के साथ डिनर कर सकते हैं. वे किसे चुनेंगे? 

विदेश मंत्री एस जयशंकर से प्रेजेंटर ने पूछा, "आप किस व्यक्ति के साथ डिनर करना चाहेंगे, किम जोंग-उन (Kim Jong Un) या जॉर्ज सोरोस (George Soros)?"

जवाब में एस जयशंकर ने कहा, "मुझे लगता है कि यह नवरात्रि है, मैं उपवास कर रहा हूं."  इस उत्तर पर मौजूद दर्शक और प्रेजेंटर ठहाके लगाने लगे.

जॉर्ज सोरोस भारत में एक विवादास्पद व्यक्ति हैं. दक्षिणपंथी उन पर भारत विरोधी तत्वों को फंडिंग करने और पश्चिम के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए दुनिया भर में सत्ता परिवर्तन का समर्थन करने का आरोप लगाते हैं.

विदेश मंत्री एस जयशंकर विश्व मंच पर कठिन सवालों का तीखा जवाब देने के लिए जाने जाते हैं. यूक्रेन में युद्ध के दौरान भारत-रूस से तेल आयात क्यों कर रहा है? इस पर उनकी टिप्पणियों से जहां पश्चिमी देश काफी नाराज हुए थे, वहीं इससे आलोचकों का मुंह बंद हो गया था.

Advertisement

जयशंकर ने अप्रैल 2022 में कहा था कि एक महीने में रूस से भारत की कुल तेल खरीद संभवतः यूरोप द्वारा एक दोपहर में की गई खरीद से भी कम है.

रूस से भारत की तेल खरीद के बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने एक रिपोर्टर से कहा था कि, "मैंने देखा कि आपने तेल खरीद का जिक्र किया है. यदि आप रूस से एनर्जी खरीद पर विचार कर रहे हैं, तो मेरा सुझाव है कि आपका ध्यान यूरोप पर केन्द्रित होना चाहिए. हम कुछ एनर्जी खरीदते हैं, जो हमारी एनर्जी सुरक्षा के लिए जरूरी है. लेकिन मुझे संदेह है कि आंकड़ों को देखते हुए संभवतः महीने के लिए हमारी कुल खरीद यूरोप द्वारा एक दोपहर में की गई खरीद से भी कम होगी."

Advertisement

यह भी पढ़ें-

'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है': UNGA में विदेश मंत्री एस जयशंकर की पाकिस्तान को खरी-खरी

मैं सभ्य इंसान हूं इसलिए... पाकिस्तान दौरे को लेकर ऐसा क्यों बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर?

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza युध्द का एक साल, इज़रायल के हमले रुकने का नाम नहीं | NDTV India
Topics mentioned in this article