क्या नेपाल विमान दुर्घटना से पहले पायलट ने गलती से इंजन का पावर बंद कर दिया था?

रिपोर्ट में कहा गया है, "जब एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) ने लैंडिंग के लिए मंजूरी दी... पायलट फ्लाइंग (पीएफ) ने दो बार कहा कि इंजन से कोई पावर नहीं आ रहा है."

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नेपाल में यति एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त होने की जांच पायलटों में से एक के चौंकाने वाली भूल करने का संकेत दे रही है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

नेपाल में यति एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त होने की जांच पायलटों में से एक के चौंकाने वाली भूल करने का संकेत दे रही है. इस हादसे में पिछले महीने 71 लोगों की मौत हो गई थी. हादसे में पांच भारतीयों की भी मौत हो गई थी. 15 जनवरी को काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाली यति एयरलाइंस की फ्लाइट 691 पोखरा के रिसॉर्ट शहर में पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी की खाई में गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी.

प्रारंभिक दुर्घटना रिपोर्ट से पता चलता है कि लैंडिंग के लिए विमान को कॉन्फ़िगर करने के लिए कॉकपिट में फ्लैप लीवर का उपयोग करने के बजाय, पायलटों में से एक ने गलत लीवर को खोल दिया था. यह इंजन के पावर को बंद कर देता है.
ऐसा करने के एक मिनट से भी कम समय के बाद, ATR-72 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दोनों इंजनों के प्रोपेलर पंख वाली स्थिति में चले जाने के बाद विमान ने जोर खो दिया और गिर गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों इंजनों के प्रोपेलर का पंख वाली स्थिति में आना दुर्लभ है. 

रिपोर्ट में कहा गया है, "जब एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) ने लैंडिंग के लिए मंजूरी दी... पायलट फ्लाइंग (पीएफ) ने दो बार कहा कि इंजन से कोई पावर नहीं आ रही है." हालांकि, हादसे के वक्त विमान के इंजन पूरी तरह काम कर रहे थे. विमान दो कैप्टन चला रहे थे. एक पोखरा में विमान उड़ाने के लिए परिचित होने की प्रक्रिया में थे और सह-पायलट एक प्रशिक्षक पायलट थे.

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विमान पर प्रशिक्षक पायलट अंजू खातीवाड़ा थीं, जो एयरलाइन की छह महिला पायलटों में से एक थीं. उनके पति, दीपक पोखरेल ने उसी एयरलाइन के लिए उड़ान भरी थी और 2006 में एक दुर्घटना में मारे गए थे. इस दुर्घटना को कुछ भारतीय यात्रियों ने लाइव कैद किया था, जो इस हादसे में मारे गए थे. विमान में चालक दल के चार सदस्यों सहित 72 लोग सवार थे. बचावकर्मियों को केवल 71 शव मिले हैं, लापता यात्री को मृत मान लिया गया है. शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लाइट क्रू ने सुबह काठमांडू और पोखरा के बीच दो उड़ानें भरीं. दुर्घटनाग्रस्त होने वाली उड़ान उसी चालक दल द्वारा लगातार तीसरी थी. नेपाल का दुनिया में सबसे खराब विमानन सुरक्षा रिकॉर्ड में से एक है.

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