बीजेपी के नए अध्यक्ष बन सकते हैं देवेंद्र फडणवीस, इन दिग्गजों का नाम भी रेस में-सूत्र

लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद फडणवीस (Devendra Fadanvis) ने सरकार से हटकर संगठन में काम करने की इच्छा केंद्रीय नेतृत्व के सामने जाहिर की थी. हालांकि उस वक्त उस पर कोई फैसला नहीं लिया गया था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
दिल्ली:

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बीजेपी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष (BJP President) बन सकते हैं. नए अध्यक्ष पद की रेस फडणवीस (Devendra Fadanvis) का नाम सबसे आगे चल रहा है. इसके साथ ही भूपेन्द्र यादव और धर्मेंद्र प्रधान का नाम भी अध्यक्ष पद की रेस में है. दरअसल लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद फडणवीस ने सरकार से हटकर संगठन में काम करने की इच्छा केंद्रीय नेतृत्व के सामने जाहिर की थी. हालांकि उस वक्त उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया था और न ही इस पर कोई फैसला लिया गया था. लेकिन अब सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक, फड़णवीस को संगठन में बड़ी ज़िम्मेदारी दी जा सकती है.

नड्डा की जगह लेंगे फडणवीस?

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी पहले जेपी नड्डा संभाल रहे थे. लेकिन मोदी 3.0 सरकार में वह स्वास्थ्य मंत्री हैं. ऐसे में पार्टी का नया अध्यक्ष कौन होगा, ये चर्चा लंबे समय से चल रही थी. अब सूत्रों के हवाले से खबर सामने आ रही है कि देवेंद्र फडणवीस जेपी नड्डा की जगह ले सकते हैं. फडणवीस ने अपनी पत्नी अमृता फडणवीस के साथ दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, जिसके बाद से इस बात की चर्चा और भी तेज हो गई है किआलाकमान उनको पार्टी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दे सकता है. वह लगातार पार्टी का भरोसा जीतते रहे हैं.

Advertisement

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद चर्चा में फडणवीस

इस लोकसभा चुनाव महाराष्ट्र में बीजेपी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, जिसकी जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने इस्तीफे की भी पेशकश की थी. लेकिन बीजेपी नेतृत्व ने इसे स्वीकार नहीं किया, इससे पता चलता है कि पार्टी को उन पर अब भी पूरा भरोसा है. दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की तस्वीरें फडणवीस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी साझा की थीं. जिसमें उन्होंने लिखा था कि पीएम नरेंद्र मोदी का आशीर्वाद महाराष्ट्र के साथ हमेशा ही रहा है और आगे भी रहेगा. उनसे मिलकर हर बार एक नई ऊर्जा मिलती है, उनका मार्गदर्शन मिलता है. 

Advertisement

अध्यक्ष पद के लिए कैसे परफेक्ट हैं फडणवीस?

देवेंद्र फडणवीस के पीएम मोदी के साथ ही गृह मंत्री अमित शाह के साथ भी अच्छे रिश्ते हैं. RSS में भी उनकी पेंठ अच्छी मानी जाती है, मोहन भागवत से उनके रिश्ते काफी अच्छे हैं, यही वजह है कि बीजेपी अध्यक्ष पद के लिए उनको परफेक्ट कैंडिडेट माना जा सकता है. जेपी नड्डा की जगह पार्टी को अब नए अध्यक्ष की तलाश है, जिस पर लंबे समय से मंथन चल रहा है.

Advertisement

फडणवीस के नाम की चर्चा राजनीतिक हलकों में तेजी से हो रही है, हालांकि अब तक इस पर पार्टी की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. भूपेंद्र यादव और धर्मेंद्र प्रधान भी बीजेपी के सीनियर नेताओं में शामिल हैं. उनका नाम भी अध्यक्ष पद की रेस में है, हालांकि ये जिम्मेदारी किसको मिलती है, ये तो समय ही बताएगा. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: PM Modi ने मतदाताओं से किया मतदान का आग्रह, जनता दिखा रही उत्साह