'अग्रनिपथ' पर बवाल : बिहार की डिप्टी CM बोलीं- ये नौकरी नहीं, सिर्फ कौशल विकास की ट्रेनिंग

अग्निपथ योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले युवाओं को क्या कोई पेंशन या ग्रेजुएटी मिलेगी के सवाल पर रेणू देवी ने कहा कि कौशल विकास के लिए विश्व का कौन सा देश पेंशन और ग्रेचुएटी देता है जो हम देंगे. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर देश भर में विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है. इस बीच बिहार की उप-मुख्यमंत्री रेणु देवी (Renu Devi) ने इस योजना को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने एनडीटीवी से बातचीत में इस पूरी योजना को नौकरी मानने से ही इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि ये योजना कहीं से भी नौकरी नहीं है. ये सेना की कौशल विकास की ट्रेनिंग है. मैं प्रदर्शन कर रहे युवाओं से सिर्फ इतना कहना चाहती हूं कि सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाना कहीं से समाजहित के लिए सही नहीं है. जो भी छात्र ऐसा कर रहे हैं उन्हें समझना चाहिए कि ये क्षति समाज की क्षति है. 

रेणु देवी ने कहा कि हमने ये कहा कि चार वर्ष के बाद 25 फीसदी को छोड़कर जो बच्चे मिलेंगे उनको अग्निवीर कौशल का प्रमाणपत्र देंगे. कौशल का मतलब होता है कि हम कहीं से ट्रेंड होकर आए हैं. किसी का ट्रेंड होना कोई छोटी बात नहीं है. ये पूरी योजना सेना की कौशल विकास की ट्रेनिंग है. दरअसल, प्रदर्शन कर रहे छात्र ये नहीं समझ रहे हैं कि 23-24 साल के बाद वो लोग नौकरी ढूंढ़ते हैं और हम 18 साल के बाद से ही उनको नौकरी में ले रहे हैं. साथ ही चार वर्ष की सेवा के बाद उनको 11 लाख रुपये भी मिलेंगे.और नौकरी करते हुए इन्हें 21 से 33 हजार रुपये तक की सैलरी भी मिलेगी. 

अग्निपथ योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले युवाओं को क्या कोई पेंशन या ग्रेजुएटी मिलेगी के सवाल पर रेणू देवी ने कहा कि कौशल विकास के लिए विश्व का कौन सा देश पेंशन और ग्रेचुएटी देता है जो हम देंगे. 

Advertisement

गौरतलब है कि इस योजना के खिलाफ युवाओं का सबसे ज्यादा उग्र प्रदर्शन बिहार और उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है. बिहार के बेतिया में प्रदर्शनकारियों ने राज्य की उप मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता रेणु देवी और राज्य बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर हमला बोल दिया है. प्रदर्शनकारी अग्निपथ योजना में बदलाव किए जाने के बाद भी बहाली की पुरानी पद्धति को लागू करने की मांग कर रहे हैं. 

Advertisement

आंदोलनकारी युवा बिहार के बक्सर, समस्तीपुर, सुपौल, लखीसराय और मुंगेर और उत्तर प्रदेश के बलिया, बनारस, चंदौली में हंगामा कर रहे हैं. कई जगहों पर प्रदर्शनाकिरयों ने ट्रेनें फूंक दी हैं, जबकि कई जगह रेलवे स्टेशनों में तोड़फोड़ की है. कई जगह ये लोग रेल ट्रैक पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं. वाराणसी में अग्निपथ योजना के विरोध में कई युवा रेलवे ट्रैक पर ही पुशअप्‍स करते हुए दिखाई दिए. उपद्रवियों ने  बिहार के समस्तीपुर में जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों में आग लगा दी है. लखीसराय में भी आगजनी की खबर है.
 

Advertisement