दफ्तरों में पांच मिनट के योग विराम को प्रोत्साहित करें विभाग : केंद्र सरकार

कर्मचारियों को तरोताजा रहने, तनाव कम करने और काम पर दोबारा ताजगी के साथ ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से दिया गया निर्देश ताकि कार्यस्थल पर कार्यक्षमता बढ़ सके

Advertisement
Read Time: 10 mins
प्रतीकात्मक फोटो.
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने अपने सभी विभागों को उनके मातहत काम कर रहे कर्मचारियों को पांच मिनट के योग विराम या ‘वाई-विराम के लिए प्रोत्साहित करने को कहा है. कार्मिक मंत्रालय के आदेश के मुताबिक यह निर्देश कर्मचारियों को तरोताजा रहने, तनाव कम करने और काम पर दोबारा ताजगी के साथ ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से दिया गया है ताकि कार्यस्थल पर कार्यक्षमता बढ़ सके. आयुष मंत्रालय ने कार्यस्थल पर पांच मिनट के योग प्रोटोकॉल का विकास ‘वाई ब्रेक नाम से विशेषज्ञों की समिति के जरिए वर्ष 2019 में कराया और इसे प्रायोगिक तौर पर जनवरी 2020 में छह महानगरों (दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोलकाता) में विभिन्न हितधारकों की मदद से लागू किया.

केंद्र सरकार के सभी विभागों को जारी आदेश में कहा गया, ‘‘इसका फीडबैक बहुत ही उत्साहवर्धक रहा.'' इस सफलता के बाद आयुष मंत्रालय ने एंड्रॉयड आधारित वाई ब्रेक ऐप विकसित किया और हाल में इसे आम लोगों के लिए भी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया गया है.

आदेश में कहा गया कि सभी क्षेत्रों (सरकारी एवं निजी), भारत सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों के कामगारों के बीच वाई ब्रेक प्रोटोकॉल/ऐप की पहुंच और इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए ‘वाई ब्रेक' प्रोटोकॉल के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने का अनुरोध किया जाता है.

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
वर्ल्ड चैंपियन कुलदीप किससे करेंगे शादी?, सुनिए उनकी जुबानी
Topics mentioned in this article