दिल्ली-NCR में शीतलहर और कोहरे का कहर, 100 से ज्‍यादा उड़ानें और कई ट्रेनें लेट

Delhi Weather Today: दिल्‍ली में आज न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कई यात्री अपने सामान के साथ एयरपोर्ट पर इंतजार करते दिखे. कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम होने से 30 ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Delhi Cold Wave: दिल्‍ली एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी बेहद कम
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली-एनसीआर में आज भी घने कोहरे की चादर छाई हुई है, जिससे जनवीवन अस्‍तव्‍यस्‍त हो गया है. सड़कों पर वाहन रेंग रहे हैं, 30 उड़ाने और कई ट्रेनें भी लेट चल रही हैं. राजधानी में मंगलवार को घने कोहरे के कारण, दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे से प्रस्थान करने वाली 100 से उड़ानों में देरी हुई और 17 को मौसम की स्थिति के कारण रद्द कर दिया गया. हवाई अड्डे के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

दिल्‍ली एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी बेहद कम

दिल्‍ली में आज न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कई यात्री अपने सामान के साथ एयरपोर्ट पर इंतजार करते दिखे. एक यात्री ने एएनआई को बताया, "मेरी फ्लाइट सुबह 8:40 बजे रवाना होने वाली थी, लेकिन अब यह सुबह 10:30 बजे रवाना होने वाली है. उन्होंने इसका कारण मुख्य रूप से मौसम और कोहरा बताया है." दिल्ली हवाईअड्डे ने इस संबंध में एक सलाह जारी की, जिसमें कहा गया, "दिल्ली हवाईअड्डे पर विजिबिलिटी काफी कम है. सभी उड़ान संचालन वर्तमान में सामान्य है. यात्रियों से अनुरोध है कि वे उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें." 

कोहरे की घनी चादर

कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम होने से 30 ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं. निरंकारी कॉलोनी के दृश्यों में क्षेत्र को कोहरे की घनी चादर से ढका हुआ दिखाया गया है. इस बीच, भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि पालम और सफदरजंग हवाई अड्डों पर 500 मीटर दृश्यता दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने 'X' में लिखा, "दिल्ली पालम (VIDP) और सफदरजंग हवाई अड्डे आज, 16 जनवरी को 0530 बजे IST पर 500 मीटर दृश्यता की सूचना दे रहे हैं."

Advertisement

मौसम विभाग के अनुसार, जब दृश्यता 500 मीटर तक हो तो कोहरे को 'उथला' माना जाता है. 'मध्यम' कोहरा तब होता है जब दृश्यता 200 मीटर तक रहती है. चूंकि दृश्यता 50 मीटर तक होती है, इसलिए कोहरे को 'घने' की श्रेणी में रखा जाता है. जब दृश्यता 50 मीटर से नीचे पहुंच जाती है, तो इसे 'बहुत घने' की श्रेणी में रखा जाता है.

Advertisement

इससे पहले सोमवार को राजस्थान के श्रीगंगानगर, पटियाला, अंबाला, चंडीगढ़, पालम, सफदरजंग (नई दिल्ली), बरेली, लखनऊ, बहराईच, वाराणसी, प्रयागराज और तेजपुर में इस सर्दी के मौसम में पहली बार दृश्यता 'शून्य' दर्ज की गई थी. मौसम विभाग के अनुसार, जैसे ही तापमान नीचे चला गया, लोगों ने सरकार द्वारा संचालित 'रेन बसेरों' (आश्रय गृह) में शरण ली. दिल्ली में रैन बसेरों का उद्देश्य उन बेघर लोगों को आश्रय प्रदान करना है, जो सड़कों पर रहते हैं और ठंड में उनके पास जाने के लिए और कोई जगह नहीं है. आश्रय स्थल आश्रय चाहने वालों को कंबल, बिस्तर, गर्म पानी और भोजन प्रदान करते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :-

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: दुनिया में जो Best Technology होगी वो लाएंगे: Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article