Delhi Temperature: दिल्ली-नोएडावालों को और तपाएगा जून, जानिए क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Delhi Weather: दिल्‍ली में गर्मी बढ़ती जा रही है. इसके साथ ही लू के थपेड़ों ने लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है. इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राहत भरी भविष्‍यवाणी की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
दिल्‍ली और नोएडा के लोगों को जून महीना भी तपाएगा...
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली के आसमान से इस समय 'आग' बरस रही है. राजधानी के आसपास नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम भी तप रहे हैं. लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. पारा लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है और मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि आने वाले महीने में भी भीषण गर्मी (Delhi HeatWave) से राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं है. दिल्ली के मुंगेशपुर में सोमवार को तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह शहर का सबसे गर्म क्षेत्र रहा, जो भीषण गर्मी से सबसे ज्‍यादा जूझ रहा है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार तक दिन का तापमान और बढ़ेगा, साथ ही इस हफ्ते के आखिरी में हल्की बारिश होने की भी संभावना है.

Advertisement

दिल्‍ली और नोएडा के लोगों को जून महीना भी तपाएगा

मौसम विभाग का कहना है कि भारत के 61% हिस्से में जून से सितंबर तक 'सामान्य से अधिक' मानसून वर्षा की भविष्यवाणी की है, लेकिन उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में जून में गर्मी जारी रह सकती है. यानि दिल्‍ली और नोएडा के लोगों को जून महीना भी तपाएगा. वैसे बता दें कि इस जून के महीने तापमान ज्‍यादातर 40 के पार रहा है. अगले कुछ दिनों तक भी राहत मिलने की संभावना नहीं है, ऐसे में लोगों को घरों में रहने और पेयपद्धार्थ ज्‍यादा लेने की सलाह दी गई है. 

मुंगेशपुर में इतना क्‍यों चढ़ रहा पारा..?

दिल्‍ली के कई क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सोमवार को 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया, जिससे लोगों का जीना मुहाल हो गया. इसके साथ ही अगले कुछ दिनों तक लू से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. दिल्‍ली के मुंगेशपुर में तापमान सोमवार को 48 डिग्री के पार पहुंच गया और यह राजधानी का सबसे गर्म क्षेत्र रहा. सफदरजंग वेधशाला ने तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से 4.7 डिग्री अधिक था. न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि नजफगढ़ और मुंगेशपुर में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया क्योंकि ये शहर के बाहरी इलाके हैं.

Advertisement

देखें- मौसम की रिपोर्ट, बड़े शहरों में कितना है तापमान

दिल्‍ली ही नहीं... यूपी, पंजाब, MP में भी पारा 48° के पार  

देश में इस समय सिर्फ दिल्‍ली ही नहीं उबल रहा है. उत्‍तर भारत के अधिकांश शहर इस समय भीषण गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है. राजस्थान का फलोदी 49.4 डिग्री सेल्सियस के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा. राजस्थान में कम से कम आठ और स्थानों पर तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. हरियाणा के सिरसा में पारा 48.4 डिग्री, दिल्ली के मुंगेशपुर में 48.8 डिग्री, पंजाब के बठिंडा में 48.4 डिग्री, उत्तर प्रदेश के झांसी में 48.1 डिग्री और मध्य प्रदेश के निवाड़ी में 48.7 डिग्री तक पहुंच गया. यहां तक कि हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में भी गर्मी का सामना करना पड़ा है. ऊना में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि मंडी में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री दर्ज किया गया.

Advertisement

(भाषा इनपुट के साथ...)

ये भी पढ़ें :- थर्मामीटर नहीं, राज़ कुछ और है... जानें हर दिन इतना सटीक तापमान कैसे नापता है मौसम विभाग

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra के Lonavala में एक ही परिवार के 5 लोग डूबे | NDTV India
Topics mentioned in this article