दिल्ली में बाढ़ की स्थिति के बीच मच्छरों का प्रकोप, तेजी से बढ़ रहे डेंगू और मलेरिया के मामले

Delhi Floods: राजधानी में बीते एक हफ़्ते के दौरान ही डेंगू के 56 मामले दर्ज हुए हैं. इससे पहले के दो हफ़्तों में डेंगू के कुल 51 केस आए थे.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली में यमुना नदी (Yamuna River) का जलस्तर अभी भी खतरे ने निशान के ऊपर है. वहीं, बाढ़ की स्थिति के बीच घरों से लेकर सड़कों तक हुए जलजमाव ने लोगों के लिए मुसीबत और बढ़ा दी है. दिल्ली में जगह-जगह जलभराव से मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ गया है. इसके चलते राजधानी में डेंगू और मलेरिया (Dengue Malaria) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

पिछले हफ्ते डेंगू के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है. बीते एक हफ़्ते के दौरान ही डेंगू के 56 मामले दर्ज हुए हैं. इससे पहले के दो हफ़्तों में डेंगू के कुल 51 केस आए थे. इस तरह देखा जाए तो डेंगू का खतरा लगभग दोगुना हो गया है. वहीं, इस साल दिल्ली में डेंगू के अब तक कुल 243 केस सामने आए हैं.

राजधानी में डेंगू के साथ ही मलेरिया का खतरा भी बढ़ गया है. बीते एक हफ़्ते के दौरान दिल्ली में मलेरिया के 11 केस रिपोर्ट हुए हैं. इस साल अब तक मलेरिया के 72 केस सामने आए हैं. 

हालांकि, राहत की बात ये है कि लगातार तीसरे हफ़्ते दिल्ली में चिकनगुनिया का एक भी केस सामने नहीं आया है. इस साल अब तक चिकनगुनिया के 14 केस रिपोर्ट हुए हैं.
 

Featured Video Of The Day
Allahabad High Court का Unwanted Pregnancy पर बड़ा फैसला, 29 हफ़्ते तक Abortion की इजाजत