पत्नी को ‘तीन तलाक’ कहने पर एक शख्स पर मामला दर्ज: दिल्ली पुलिस

पुलिस के अनुसार छह बच्चों की मां इस महिला ने पुलिस से कहा कि उसके पति ने उसे छोड़ दिया और एक ट्रांसजेंडर से शादी कर ली, लेकिन समुदाय के सामाजिक दबाव में आकर यह शादी आपसी सहमति से समाप्त करा दी गई.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने अपनी पत्नी को कथित रूप से ‘तीन तलाक' कहने पर एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस घटना के बाद से फरार आरोपी को गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है. पुलिस ने बताया कि 7 जुलाई 2022 को आरोपी ने पत्नी के साथ कथित रूप से गाली-गलौज के बाद उसे ‘तीन तलाक' कह घर से निकाल दिया था.

यह मामला तब सामने आया है जब यह महिला अपने पति के खिलाफ घरेलू हिंसा की शिकायत लेकर भजनपुरा थाने में अधिकारियों के पास पहुंची. पुलिस के अनुसार छह बच्चों की मां इस महिला ने पुलिस से कहा कि उसके पति ने उसे छोड़ दिया और एक ट्रांसजेंडर से शादी कर ली, लेकिन समुदाय के सामाजिक दबाव में आकर यह शादी आपसी सहमति से समाप्त करा दी गई.

महिला का आरोप है कि बाद में उसके पति ने किसी अन्य महिला से विवाह कर लिया है और वह कर्दमपुरी में कहीं रह रहा है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शिकायतकर्ता के हवाले से कहा, ‘‘ बाद में वह उसपर घर खाली करने के लिए दबाव डाल रहा था और ऐसा नहीं करने पर दुष्परिणाम की धमकी दी गई. 7 जुलाई, 2022 को उसके पति ने उसके साथ गाली-गलौज की और उसे ‘तीन तलाक' कह घर से निकाल दिया.''

पुलिस उपायुक्त (उत्तर पूर्व) जॉय तिरकी ने कहा कि पीड़िता की शिकायत परामर्श के लिए ‘महिलाओं के साथ अपराध संबंधी शाखा' के पास भेजी गयी. उन्होंने कहा कि शिकायत के आधार पर मुस्लिम महिला विवाह अधिकार सुरक्षा कानून की धारा चार के तहत भजनपुरा थाने में मामला दर्ज किया गया है. इसकी जांच की जा रही है. एक अगस्त 2019 को संसद ने ‘तीन तलाक' को अपराध घोषित करते हुए एक विधेयक पारित किया था.
 

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: क्या अब ख़त्म हो जाएगा हिज़्बुल्लाह?