मौसम कर रहा हैरान: रात में दिल्ली-NCR में आया धूल का तूफान, 2 की मौत, 25 से ज्यादा घायल

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में देर शाम धूल भरी आंधी आई और बारिश हुई. मौसम विभाग ने धूल भरी आंधी के मद्देनजर लोगों को घरों के अंदर ही रहने और अनावश्यक यात्रा से परहेज करने की सलाह दी है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
मौसम खराब होने के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली नौ उड़ानों का गतंव्य परिवर्तित करना पड़ा.
नई दिल्ली:

Delhi NCR Weather:  दिल्ली-NCR में शुक्रवार देर शाम आई आंधी के कारण दो लोगों की मौत हो गई है. जबकि 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. तेज हवाओं के चलते शहर के कई इलाकों में पेड़ उखड़ने की घटनाएं दर्ज की गई हैं. दिल्ली पुलिस के अनुसार पेड़ उखड़ने की घटना में 6 लोग घायल हुए हैं और 2 की मौत हुई है. जबकि इमारत क्षतिग्रस्त होने से 17 घायल हुए हैं. तेज तूफान के कारण कई इलाकों में बिजली भी गुल रही. 

Advertisement

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार को धूल भरी आंधी के बाद पेड़ों के उखड़ने की 152 कॉलें और इमारतों को नुकसान होने की 55 कॉलें आईं. 200 से अधिक निवासियों ने बिजली गूल होने की भी सूचना दी. वहीं द्वारका मोड़ इलाके में एक बड़ा ‘साइन बोर्ड' गिर गया, जिसकी चपेट में आने से एक एम्बुलेंस समेत दो वाहन क्षतिग्रस्त हो गए. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

तूफान के कारण नोएडा में कई जगहों पर पेड़, खंभे और होर्डिंग भी गिरे. नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रात करीब 10 बजे के करीब तेज धूल भरी आंधी के कारण कई जगहों पर रोड पर पेड़, खंभे और होर्डिंग गिर गए. साथ ही विद्युत व्यवस्था भी प्रभावित हुई. कई सेक्टर की बिजली कई घंटो तक गुल रही.

Advertisement

नोएडा सेक्टर-58 में बिल्डिंग की मरम्मत के लिए लगाई गई लोहे की शटरिंग गिर गई, जिसकी चपेट में आकर चार लोग घायल हो गए. सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया. अच्छी बात है किसी को गंभीर चोट नहीं आई.

Advertisement

मौसम खराब होने के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली नौ उड़ानों का गतंव्य परिवर्तित करना पड़ा.

तापमान में गिरावट दर्ज की गई

दिल्ली-NCR में आज सुबह हुई हल्की बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आनेवाले दिनों में दिल्ली-NCR में बारिश का अनुमान जताया है. मौसम कार्यालय के मुताबिक, शनिवार को आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है और अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 से 29 डिग्री के बीच रहने की संभावना है. इसके अलावा आईएमडी ने 12 और 13 मई को भी दिल्ली में हल्की बारिश की आशंका जाहिर की है. यानी मई के महीने में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.

Advertisement

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया था कि शुक्रवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है.  मौसम विभाग ने धूल भरी आंधी के मद्देनजर लोगों को घरों के अंदर ही रहने और अनावश्यक यात्रा से परहेज करने की सलाह दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक परामर्श में कहा,‘‘निवासियों से आग्रह किया जाता है कि वे घरों के अंदर ही रहें, अपनी खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें और अनावश्यक यात्रा से बचें.'' आईएमडी ने लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रुकने और पेड़ों के नीचे खड़े होने से परहेज करने की सलाह दी.

Advertisement

दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल की इस अवधि के लिए सामान्य है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. आईएमडी के मुताबिक, दिन में सापेक्षिक आर्द्रता 47 से 64 प्रतिशत के बीच रही.

अप्रैल में कम रहा न्यूनतम तापमान

इस साल अप्रैल के महीने में कम गर्मी देखने को मिली है. बीते 12 सालों में राष्ट्रीय राजधानी में अप्रैल में सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था. वहीं मई के महीने में भी बारिश से तापमान पर असर पड़ा है और पारा लुढ़का है. 

नोएडा में आज और कल होगी बारिश

नोएडा के 126 स्थित स्काईमेट के अनुसार, नोएडा में तेज आंधी के साथ बारिश का अलर्ट भी जारी किया था. मौसम को लेकर आईएमडी ने भी अलर्ट जारी किया है. वही क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, शनिवार और रविवार को बारिश की संभावना है. मौसम कार्यालय के मुताबिक, शनिवार को आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें-  दिल्ली में टिप-टिप बरसा पानी, मौसम हुआ सुहाना; 3 दिन और NCR को संभलकर होगा रहना

Video : Tihar Jail से बाहर आने के बाद क्या बढ़ जाएगा Arvind Kejriwal के प्रचार का दायरा?

Featured Video Of The Day
New Indian Law Rules: देश के अलग अलग हिस्सों में भी कई केस दर्ज | City Centre | NDTV India