दिल्ली में टिप-टिप बरसा पानी, मौसम हुआ सुहाना; 3 दिन और NCR को संभलकर होगा रहना

दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather) पिछले कई दिनों से बढ़ते तापमान से जूझ रहा था और शाम को चलीं तेज़ हवाओं ने पारा अचानक डाउन कर दिया. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए भी मौसम को लेकर चेतावनी जारी की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी और तेज धूप के बीच मौसम (Delhi Weather) ने अचानक करवट ली है. दिल्ली के कई हिस्सों में शनिवार तड़के हुई बारिश से मौसम सुहाना हो गया है. शुक्रवार रात दिल्ली, नोएडा समेत एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में धूल भरी आंधी देखी गई, जिसके बाद आसमान में अंधेरा छा गया और मौसम खराब हो गया. आंधी की वजह से जगह-जगह पेड़ों के गिरने की खबरें भी सामने आई हैं, जिसकी वजह से लोगों को ट्रैफिक की समस्या से जूझना पड़ रहा है. दिल्ली के कई इलाकों में शनिवार सुबह हुई बारिश (Delhi Rain) के बाद लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल गई है. सुहाने के मौसम के साथ ही दिल्ली-एनसीआर के लोगों को चेहरे भी खिल उठे हैं.

अभी तो और डराएगा दिल्ली-NCR का मौसम

मौसम कार्यालय के मुताबिक, शनिवार को भी आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान 39 से 29 डिग्री के बीच रहने की संभावना जताई गई है. खराब मौसम की वजह से पश्चिमी यूपी के इलाकों में भी ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. शनिवार के साथ ही रविवार को भी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. 

आंधी-तूफान, धीमी पड़ी ट्रैफिक की रफ्तार

शुक्रवार रात आए आंधी और तूफान की वजह से ट्रैफिक की रफ्तार भी धीमी पड़ गई. खासतौर पर धूल भरी आंधी की वजह से दुपहिया वाहन सवारों को खास परेशानी झेली पड़ी. वहीं इस दौरान कई जगहों पर पेड़ टूटकर गिर गए, जिसकी वजह से रास्ते बंद हो गए और लोगों को आवाजाही के लिए दूसरे रास्तों का सहारा लेना पड़ा. 

Advertisement

मौसम विभाग ने दिल्ली में 50 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की स्पीड से हवाएं चलने की सूचना दी थी. उजवा 77 किमी प्रति घंटा, जाफरपुर 57 किमी प्रति घंटा, लोधी रोड 61 किमी प्रति घंटा, प्रगति मैदान 63 किमी प्रति घंटा, पीतमपुरा 57 किमी प्रति घंटा, नारायणा 50 किमी प्रति घंटा, नजफगढ़ 40 किमी प्रति घंटा की स्पीड से हवाएं चलने की जानकारी दी गई थी. 

Advertisement

Advertisement

खराब मौसम का असर उड़ानों पर खासतौर पर देखा गया. खराब मौसम की वजह से एयर इंडिया की दो उड़ानों को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया. दिल्ली-एनसीआर बढ़ते तापमान से जूझ रहा था और शाम को चलीं तेज़ हवाओं ने पारा अचानक डाउन कर दिया. कई लोगों ने तूफान की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर जारी किए हैं.

Advertisement

सामने आए वीडियो में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक वीडियो में लोगों को अपनी आंखें और मुंह ढंकते हुए सुरक्षित जगहों पर भागते हुए देखा जा सकता है. 

दिल्ली-NCR को मिलेगी गर्मी से राहत

दिल्ली-एनसीआर में बदरा अभी और बरसेंगे, ये अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है. शनिवार और रविवार के लिए आंधी का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसका मतलब ये है कि दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अभी संभलकर रहना होगा. वहीं बारिश की वजह से आने वाले तीन दिनों तक तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहने की संभावना कम ही है. इससे एक बात तो साफ है कि तीन दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिल जाएगी. 

ये भी पढ़ें-दिल्‍ली में कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद चली धूल भरी आंधी, मिली गर्मी से राहत

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold