दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के करीब 8 हजार मामले, पॉजिटिविटी रेट चिंताजनक स्तर पर

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में  7897 नए मामले सामने आने के बाद अब तक कुल मामलों की संख्या 7,14,423 हो गई है. जबकि पिछले 24 घंटे में 5716 मरीज ठीक हुए है और अब तक कुल ठीक हुए मरीजों की संख्या 6,74,415 हो गई है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) में हर दिन रिकॉर्ड कोरोना के मामले दर्ज हो रहे हैं. इस बीच शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटों में करीब 8 हजार कोरोना के नये मामले दर्ज हुए हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 7897 नए मामले सामने आये हैं, जबकि 39 मरीजों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटों में पॉजिटिविटी रेट 10 फ़ीसदी के पार गया है जो 23 नवंबर के बाद सबसे ज़्यादा है. ऐसे में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 28,773 हो चुकी है जो 3 दिसंबर के बाद सबसे ज़्यादा है. एक्टिव मरीज मरीजों का प्रतिशत कुल मरीजों का 4 % से ज्यादा हुआ है जो 6 दिसंबर के बाद सबसे ज़्यादा है. 

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे कर रहे सर्वदलीय बैठक,15 दिनों के लॉकडाउन की संभावना पर भी विचार

आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली की रिकवरी रेट 94.39% है और राज्य में कुल 4.07% एक्टिव मरीज़ हैं, वहीं राष्ट्रीय राजधानी का डेथ रेट 1.57% ,पॉजिटिविटी रेट 10.21% है. यहां पिछले 24 घंटों में 77,374 टेस्ट हुए हैं. अब तक कुल 1,54,43,955 टेस्ट हो चुके हैं.

बता दें कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में  7897 नए मामले सामने आने के बाद अब तक कुल मामलों की संख्या 7,14,423 हो गई है. जबकि पिछले 24 घंटे में 5716 मरीज ठीक हुए है और अब तक कुल ठीक हुए मरीजों की संख्या 6,74,415 हो गई है. पिछले 24 घंटे में हुई 39 मौतों के साथ अब 11,235 लोगों ने जान गंवा दी है. 

Advertisement

उधर, दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज खुद हालात का जायजा लेने के लिए सबसे बड़े कोविड अस्पताल एलएनजेपी पहुंचे. इस मौके पर उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि एक तरफ हम लोगों को वैक्सीनेशन तेज करने की जरूरत है और दूसरी ओर संक्रमण को फैलने से बचाने की जरूरत है, साथ ही हॉस्पिटल मैनेजमेंट को भी दुरुस्त करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना की यह चौथी लहर है. केस कम होने के चलते सिस्टम में थोड़ा ढीलापन आ गया था. उन्होनें कहा कि आज LNJP का सारा सिस्टम वापस देखा, जिस तरह से हमने मिलकर कोरोनो को पिछली लहर में हराया था. उसी स्तर की तैयारी को वापस दिल्ली सरकार और सारे हॉस्पिटल मिलकर कर रहे हैं. 

Advertisement

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज LNJP का मुआयना किया जो ज़रूरत है अस्पताल में उसे MS और डॉक्टर्स ने हमें बताया उन सारी चीज़ों को पूरा करेंगे और दिल्ली के लोगों को किसी तरह की तकलीफ नहीं होने देंगे. अगर कोई बीमार होता है और उसे हॉस्पिटल की ज़रूरत है तो हमारी पूरी कोशिश है कि उसे अच्छे से अच्छे अस्पताल में व्यवस्था मिले. वैक्सीनेशन पर बात करते हुए उन्होंने कहा वैक्सीनेशन को लेकर मैंने प्रधानमंत्री को चिठ्ठी भी लिखी है. दिल्ली में मैं अपनी व्यवस्था बता सकता हूँ बाकी देश के बारे में बात नहीं कर सकता. अगर हमें समुचित संख्या में वैक्सीन की डोज़ उपलब्ध करा दी जाए, उम्र की सीमा हटा दी जाये और वैक्सीनेशन सेंटर्स के नियम में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन सेंटर्स खोलने की इजाज़त दे दी जाए तो हम 2-3 महीने के अंदर पूरी दिल्ली को वैक्सीनेट कर सकते हैं. 

Advertisement

दिल्ली में फिलहाल लॉकडाउन नहीं, कुछ पाबंदियां जरूर लगेंगी: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में वैक्सीन की कमी पर बात करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में आज की तारीख में हमारे पास 7-10 दिन की वैक्सीन है और बहुत कठोर शर्तें हैं, 45 साल से कम आयु वालों को लगा नहीं सकते, उन्होंने कहा कि मुझे लगता है इस समय ये शर्ते हटाने की ज़रूरत है. हमें बहुत बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन ड्राइव करने की ज़रूरत है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में बेड्स और वेंटिलेटर को लेकर हम अभी अच्छी स्थिति में है. पिछली लहर के मुकाबले इस बार मामले कहां तक जाएंगे के सवाल पर उन्होंने कहा कि स बारे में अभी कोई भी कुछ भी कहने की स्तिथि में नहीं है कि इसकी पीक कहां तक जाएगी... हम इतना ही कर सकते हैं कि अपने आप को इसके लिये तैयार कर सकते हैं... उन तैयारियों में कोई कमी नहीं होनी चाहिए. 

Advertisement

Video : दिल्ली में दो अस्पतालों के डॉक्टर और स्टॉफ कोरोना पॉजिटिव

Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?