दिल्ली के चार बड़े सरकारी और 14 प्राइवेट अस्पतालों में अब होगा सिर्फ कोरोना का इलाज

दिल्ली में अभूतपूर्व तरीके से फैलते कोरोना मामलों और अस्पतालों में हो रही बेडों की किल्लत को लेकर दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

Delhi Coronavirus: दिल्ली के चार बड़े सरकारी अस्पतालों को कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल घोषित कर दिया गया है. इसके अलावा दिल्ली में अभूतपूर्व तरीके से फैलते कोरोना मामलों के चलते प्राइवेट अस्पतालों में हो रही बेडों की किल्लत के मामले में दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने 14 प्राइवेट अस्पतालों को पूरी तरह कोविड हॉस्पिटल घोषित किया है. यानी अब इन अस्पतालों में केवल कोरोना का इलाज होगा.

सरकारी अस्पतालों को लेकर दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में अब 650 कोविड बेड 200 वेंटिलेटर बेड और 250 ICU बेड होंगे. बुराड़ी हॉस्पिटल में अब 450 कोविड बेड, 30 वेंटिलेटर बेड और 20 ICU बेड होंगे. दीप चंद बंधु अस्पताल में अब 213 कोविड बेड, 14 वेंटिलेटर बेड और 61 ICU बेड होंगे. अंबेडकर नगर हॉस्पिटल में अब 200 कोविड बेड, 10 ICU बेड होंगे.

दिल्ली सरकार ने 14 प्राइवेट अस्पतालों को पूरी तरह कोविड हॉस्पिटल घोषित किया है. इन अस्पतालों में अब केवल कोरोना का इलाज होगा. दिल्ली सरकार के मुताबिक इन 14 अस्पतालों में 3202 बेड कोरोना मरीज़ों के रिज़र्व होंगे. जबकि ICU बेडों की संख्या 1135 होगी. 

यह प्राइवेट अस्पताल कोविड हॉस्पिटल घोषित किए गए हैं- 

1. इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल, सरिता विहार
2.  सर गंगा राम हॉस्पिटल
3.  होली फैमिली हॉस्पिटल, ओखला
4.  महाराजा अग्रसेन, पंजाबी बाग
5. मैक्स हॉस्पिटल, शालीमार बाग
6. फॉर्टिस हॉस्पिटल, शालीमार बाग
7.  मैक्स हॉस्पिटल, साकेत
8. वेंकटेश्वर हॉस्पिटल, द्वारका
9.  श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट, पश्चिम विहार
10. जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल, रोहिणी
11.  माता चानन देवी हॉस्पिटल, जनकपुरी
12.  पुष्पावती सिंघानिया हॉस्पिटल, साकेत
13.  मणिपाल हॉस्पिटल, द्वारका
14.  सरोज सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने 19 बड़े प्राइवेट हॉस्पिटलों में 80% ICU बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व करने के आदेश दिए हैं. इनमें कुल 765 ICU बेड कोरोना मरीजों के लिए होंगे. और 82 अन्य प्राइवेट अस्पतालों में 60% ICU बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व किए हैं जिनकी कुल संख्या 633 है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?
Topics mentioned in this article