वो डेट पर रेस्तरां बुलाएगी, फिर भाग जाएगी... दिल्ली में 'बिल' से लाखों लूटने वाला गजब गैंग

Dating App Fraud: दिल्‍ली में डेटिंग ऐप्‍स पर कई ऐसे गैंग एक्टिव हैं, जो रेस्‍तरां के साथ मिलकर, लोगों को ठग रहे हैं. लड़कियां पहले मीठी-मीठी बातों में फंसाती हैं, फिर रेस्‍तरां में बुलाती है और भाग जाती हैं. इसके बाद लड़के के हाथ में रेस्‍तरां थमा देता है, लाखों का बिल.

Advertisement
Read Time: 4 mins
'डेटिंग ऐप्स' यूज करते हैं तो हो जाएं सावधान
नई दिल्‍ली:

डेटिंग ऐप पर दोस्‍ती कर वो डेट पर रेस्तरां बुलाएगी, फिर भाग जाएगी... और आपके हाथ आएगा लाखों का बिल...! जी,  हां, अगर आप टिंडर और बंबल जैसे डेटिंग ऐप पर पार्टनर की तलाश में रहते हैं, तो सावधान जाइए. इन डेटिंग ऐप पर कई ऐसे 'गैंग' सक्रिय हैं, जो लोगों से लाखों रुपये ठग रहे हैं. ऐसा ही गैंग हाल ही में दिल्‍ली पुलिस के हत्‍थे चढ़ा है. दिल्‍ली पुलिस ने 25 साल की अफसान प्रवीन को गिरफ्तार किया है, जो रेस्‍तरां के साथ मिलकर 'पुरुष मित्रों' को ठगने का काम करती थी. रेस्‍तरां के मालिक को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. पुलिस की मानें तो ऐसे कई गैंग लोगों को डेटिंग ऐप्‍स के जरिए अपने जाल में फंसा रहे हैं, इसलिए सर्तक रहने की जरूरत है. 

Advertisement

धमकी और लाखों की जबरन वसूली 

डेटिंग ऐप्‍स पर इन दिनों कई ऐसी लड़कियों का गैंग एक्टिव है, जो शिकार की तलाश में रहती हैं. लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए तलाशती हैं. दिनभर की इस तलाश के बाद रात में लोगों को लाखों का चूना लगा देती थी. वह डेटिंग ऐप से पुरुषों के साथ फ्रेंडशिप कर कुछ चुनिंदा रेस्‍तरां और कैफे में पुरुषों को बुलाती थी. यहां वह खाना खाकर चली जाती थी, जिसके बाद हजारों रुपये का बिल लड़के को चुकाना पड़ता था. अगर लड़का बिल भरने में आनाकानी करता, तो उसे सीसीटीवी और पुलिस की धमकी दी जाती थी. ऐसे में लड़को का न चाहते हुए भी बिला चुकाना पड़ता था.

ऐसे सलाखों के पीछे पहुंची 'बेवफा दिलरुबा'

लड़के को अपने साथ हुई महाठगी का अहसास तब होता था, जब लड़की उनका फोन उठाना बंद कर देती हैं. ऐसी फ्रॉड लड़कियों ने अलग-अलग नामों से कई डेटिंग ऐप पर फेक अकाउंट बना रखे हैं. दिल्‍ली पुलिस शिकायत मिलने के बाद डेटिंग ऐप के जरिये हो रही ठगी से जुड़े लोगों को गिरफ्तार भी कर रही है, लेकिन ऐसे गैंग की संख्‍या लगातार बढ़ रही है. ऐसे में लोगों को ही बेहद सर्तक रहने की जरूरत है. 

Advertisement

डेट पर जाते समय रखे इन बातों का ध्‍यान 

  • पहली डेट पर जाते समय किसी जाने-पहचाने और पॉपुलर रेस्‍तरां या कैफे में जाएं. 
  • रेस्‍तरां या कैफे में लगे सीसीटीवी कैमरों को देखें, साथ ही ये भी ध्‍यान दें कि कहीं कोई छिपा हुआ कैमरा तो नहीं है. 
  • अगर आप किसी अनजाने रेस्‍तरां में गए हैं और आपको कुछ संदेश होता है, तो मेन्‍यू देखें और रेट लिस्‍ट चेक करें. साथ ही यह भी पूछें कि कोई हिंडन चार्ज तो नहीं है?
  • पहली डेट पर गए हैं, तो कैफे या रेस्‍तरां के कैबिन में न बैठें. यहीं, से लोगों को फंसाने का खेल शुरू होता है. 
  • अगर आपके साथ कोई ठगी होती है, तो तुरंत पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं.

वो बुलाएगी, लेकिन जाने का नहीं 

टिंडर और बंबल जैसे डेटिंग ऐप पर इन दिनों ठगी के सबसे ज्‍यादा मामले सामने आ रहे हैं. कई युवा इन डेटिंग ऐप्‍स पर खाली समय में पार्टनर की तलाश करते हैं. ठगी करने वालों के लिए ऐसे ही युवा सबसे आसान शिकार होते हैं. युवा आसानी से ठगों के जाल में फंस जाते हैं. हालांकि, डेटिंग ऐप्‍स पर किसी से दोस्‍ती करना गलत नहीं है, क्‍योंकि कई अच्‍छे लोग भी यहां मिलते हैं. डिजिटलाइजेशन के जमाने में जब लोग अपने में ही बेहद बिजी रहते हैं, वैसे समय में इन डेटिंग ऐप्‍स का महत्‍व काफी बढ़ जाता है. लेकिन इसी का फायदा ठग उठा रहे हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें:- 'डेटिंग ऐप्स' यूज करते हैं तो हो जाएं सावधान, पर्सनल डेटा हो सकता है लीक : रिपोर्ट

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mathura Water Tank Collapsed: सिर्फ़ 3 साल पहले बनी पानी की टंकी ढह गई! हादसे में 2 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article