साइबर ठगों ने मेरठ व गाजियाबाद के निवासियों से की करोड़ों रुपये की ठगी

उत्तर प्रदेश में मेरठ के रहने वाले एक बिल्डर से ऑनलाइन ‘ट्रेडिंग’ में मोटा मुनाफा देने का भरोसा देकर 1.84 करोड़ रुपये कथित रूप से ठगी की गई है जबकि गाजियाबाद के एक व्यक्ति ने आरोप लगाया है कि उससे विदेश में नौकरी दिलाने के बहाने से 98 लाख रुपये ठग लिए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 14 mins

उत्तर प्रदेश में मेरठ के रहने वाले एक बिल्डर से ऑनलाइन ‘ट्रेडिंग' में मोटा मुनाफा देने का भरोसा देकर 1.84 करोड़ रुपये कथित रूप से ठगी की गई है जबकि गाजियाबाद के एक व्यक्ति ने आरोप लगाया है कि उससे विदेश में नौकरी दिलाने के बहाने से 98 लाख रुपये ठग लिए गए हैं. नोएडा के साइबर अपराध थाने की प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि ये दोनों मामले नोएडा में ही दर्ज किए गए हैं. यादव ने बताया कि मेरठ के गोल्डन एवेन्यू कॉलोनी में रहने वाले योगेंद्र कुमार चौधरी ने साइबर अपराध थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 2021 के जुलाई माह में उनका एनी नामक महिला संपर्क हुआ और व्हाट्सएप ऐप पर बात हुई तथा एनी ने ‘ट्रेडिंग' (व्यापार) में ज्यादा लाभ का वायदा किया.

उन्होंने बताया कि एनी ने उनका ऑनलाइन ‘ट्रेडिंग' अकाउंट खुलवाया और पीड़ित से इसमें 1.84 करोड़ रुपये डलवा लिए और उनसे कहा कि ये पैसा निवेश हुआ है और यह दोगुना होकर मिलेगा. यादव ने बताया कि जब पीड़ित ने पैसा निकालने का प्रयास किया तो उनका पैसा नहीं निकला तो उन्हें अपने साथ हुई ठगी का अहसास हुआ.

यादव ने बताया कि दूसरे मामले में, गाजियाबाद के इंदिरापुरम क्षेत्र में रहने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर तरुण से विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देकर अज्ञात साइबर ठगों ने 98 लाख रुपये ठग लिए. उन्होंने बताया कि कुछ लोगों ने कुछ समय पर उनसे संपर्क कर उन्हें पोलैंड में नौकरी दिलाने का झांसा दिया.

Advertisement

थाना प्रभारी ने बताया कि साइबर ठगों ने तरुण को अपने जाल में फंसाकर उनसे 98 लाख रुपये अपने खाते में स्थानांतरित करवा लिया. यादव ने बताया कि दोनों मामलों में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और जांच की जा रही है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?
Topics mentioned in this article