अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में किया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक का ऐलान, जानें कैसे ले सकते हैं इसकी सुविधा

दिल्ली में कोरोना की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस की. उन्होंने बताया कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति कुछ नियंत्रित दिखाई दे रही है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
2 घंटे में मरीज के घर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाया जाएगा और लगाया जाएगा: अरविंद केजरीवाल
नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शनिवार को डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस की. उन्होंने बताया कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति कुछ नियंत्रित दिखाई दे रही है. सीएम के अनुसार दिल्ली में कोरोना के मामलों में गिरावट देखी जा रही है, पिछले 24 घंटों में करीब 6500 नए मामले सामने आए हैं, जबकि एक दिन पहले यह 8500 थे. साथ ही संक्रमण की दर में भी कमी देखने को मिल रही है. मौजूदा समय में यह 12 फीसदी से गिरकर 11 प्रतिशत पर पहुंच गई है. दिल्ली में मौजूदा स्वास्थ्य व्यवस्था पर चर्चा करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि शुक्रवार को दिल्ली में और 500 आईसीयू बेड बनकर और तैयार हो गए, अभी कुछ दिन पहले 500 आईसीयू बेड पहले ही तैयार हुए थे. बकौल सीएम, 15 दिनों में आईसीयू के 1000 बेड्स तैयार हो गए इसका सारा श्रेय डॉक्टर और इंजीनियर को जाता है. उन्होंने इसके लिए पूरी दिल्ली की तरफ से डॉक्टरों और इंजीनियरों को धन्यवाद दिया है. 

Advertisement

Read Also: कोवैक्सीन की ना के बाद केजरीवाल सरकार को सिर्फ कोविशील्ड का सहारा, मांगी सीरम इंस्टीट्यूट से मदद

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरुआत
कोविड की दूसरी लहर के बीच दिल्ली में पैदा हुई ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाने का भी ऐलान किया. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि आज से हम एक और जरूरी सेवा शुरू कर रहे हैं, दिल्ली में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरुआत की जा रही है. हर जिले में 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि देखा ही जाता है कि जिसको संक्रमण होता है, यदि उसकी तबीयत बिगड़ने की शुरुआत में ही उसे ऑक्सीजन मुहैया करा दी जाए तो स्वास्थ्य में सुधार हो जाता है. लेकिन अगर समय पर ऑक्सीजन ना मिले तो बिगड़ते-बिगड़ते मरीज, गंभीर स्थिति में पहुंच जाता है और कई मामलों में मौत हो जाती है. 

Read Also: 'कोरोना वैक्सीन, ऑक्सीजन और बेड पर राजनीति कर रहे अरविंद केजरीवाल' : BJP ने लगाया आरोप

कैसे मिलेगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ​
उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन के किसी मरीज को अगर जरूरत पड़ती है तो 2 घंटे में उसके घर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाया जाएगा और लगाया जाएगा. ऐसे मरीज जो अस्पताल से ठीक हो कर घर जाते हैं और उनको जरूरत होती है, ऐसे मरीजों को भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिलवाया जाएगा. जिनको ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया जाएगा उनके संपर्क में लगातार डॉक्टर रहेंगे, ठीक होने के बाद ऑक्सीजन कंसंट्रेटर यह लोग वापस कर देंगे उसको सैनिटाइज किया जाएगा और फिर किसी दूसरे मरीज को दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि 1031 पर कॉल करके भी आप होम आइसोलेशन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की डिमांड कर सकते हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Sam Pitroda की Congress में वापसी पर Anurag ने Rahul पर जमकर साधा निशाना