पटना के एसएसपी ने पीएफआई की तुलना आरएसएस से की, बिहार की राजनीति में भूचाल

बिहार पुलिस ने गुरूवार को संदिग्ध आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए चरमपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से जुड़े तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. इस  मामले में पीएफआई औऱ आतंकी मॉड्यूल तो पीछे छूट गए लेकिन प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पटना के एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो का बयान तूल पकड़ता जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

पटना:

बिहार पुलिस ने गुरूवार को संदिग्ध आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए चरमपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से जुड़े तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. इस  मामले में पीएफआई औऱ आतंकी मॉड्यूल तो पीछे छूट गए लेकिन प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पटना के एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो का बयान तूल पकड़ता जा रहा है. पटना के एसएसपी ने आरएसएस की तुलना पीएफआई से कर दी. उन्होंने कहा, 'जिस तरह आरएसएस की शाखा में शारीरिक प्रशिक्षण दिया जाता है, वैसे ही पीएफआई में भी फीजिकल ट्रेनिंग दी जा रही थी.'

एसएसपी ने कहा कि जिस तरह आरएसएस अपनी शाखा का आयोजन करते हैं जिसमें लाठी चलाने की ट्रेनिंग दी जाती है, वैसे ही पीएफआई शारीरिक प्रशिक्षण के नाम पर युवाओं को ट्रेनिंग दे रहे थे और अपने एजेंडा और प्रोपगैंडा के तहत युवाओं का ब्रेनवॉश कर रहे थे.

बहरहाल, इस मुद्दे से जदयु फिलहाल कन्नी काटती नज़र आ रही है. बिहार सरकार के वरिष्ठ मंत्री अशोक चौधरी से जब इस मुद्दे पर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बहुत सारे लोग जिन्होंने पहले कभी आरएसएस पर हमला किया था वो आज केन्द्र सरकार में मंत्री बने हुए हैं.

इसी तरह का बयान एक दूसरे वरिष्ठ जदयु नेता उपेन्द्र कुशवाहा ने भी दिया. उन्होंने कहा कि एक सिस्टम होता है और यह सरकार का विषय है कि इसपर क्या कदम उठाए.

Advertisement

बहरहाल, इस मुद्दे पर भाजपा के तीखे तेवर जारी है. बिहार से भाजपा के एक वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर कहा,”RSS मतलब राष्ट्र प्रेम..RSS मतलब राष्ट्र कल्याण..RSS मतलब देश सेवा..RSS मतलब जनकल्याण ..RSS मतलब मानवता और सौहार्द्र..RSS मतलब संविधान के हिमायती. देश और दुनिया का हर समझदार व्यक्ति इस बात को जानता है, सिवाय कुछ "एजेंडावादियों और तुष्टिकरण" के पैरोकारों के.”

Advertisement

दूसरी तरफ, राष्ट्रीय जनता दल के राज्यसभा सांसद मनोज झा का कहना है कि एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने कुछ भी गलत नहीं कहा है. 

Advertisement

एसएसपी ने बताया कि इस संगठन को हमलोग काफी समय से फॉलो कर रहे थे. हमारे अलावा कई और सुरक्षा एजेंसियों के पास इनको लेकर इनपुट थे. प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर भी हमें कई इनपुट मिले थे, जिनके आधार पर हमने छापेमारी की और इन लोगों को  गिरफ्तार किया. उन्होंने कहा कि हमारी सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग टीम इस पर नजर बनाए हुई थी.

उन्होंने बताया कि फुलवारी थाने में इसको लेकर एफआईआर दर्ज की गई है. इसमें से एक आरोपी का भाई सिमी का एक्टिव सदस्य था, जो बैन किया जा चुका है. वो जेल भी जा चुका है. एसएसपी ने बताया कि हमें कुछ ऐसे भी डॉक्यूमेंट मिले हैं, जिसमें भारत की संप्रभुता और अखंडता के विरुद्ध भी कई बातें लिखी गई थी.

Advertisement
Topics mentioned in this article