सरकार बनने से पहले ही कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस में खटपट, उमर सरकार में शामिल नहीं होगी कांग्रेस

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेस गठबंधन को शानदार जीत मिली थी. हालांकि एक ही मंत्रिपद मिलने की चर्चा से कांग्रेस नाराज है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) में उमर अब्दुल्ला सरकार में कांग्रेस पार्टी शामिल नहीं होगी. कांग्रेस पार्टी सरकार को बाहर से समर्थन देगी. विधानसभा चुनाव में जीत के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेतृत्व में जम्मू कश्मीर में सरकार बनने जा रही है. हालांकि एक ही मंत्री पद मिलने की चर्चा के बाद कांग्रेस ने सरकार में शामिल नहीं होने के फैसला लिया है. कांग्रेस पार्टी सरकार को बाहर से समर्थन देगी. 

कांग्रेस सूत्रों की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे शामिल होंगे. बताते चलें कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेस गठबंधन को शानदार जीत मिली थी. भारतीय जनता पार्टी को 29 सीटों पर जीत मिली थी. 

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा दिलाएंगे शपथ
जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा दिन में साढ़े 11 बजे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में मंत्रियों को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया, ‘‘खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका कल शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे.'' उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री और प्रतिनिधि भी इस समारोह में शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि नयी सरकार में कांग्रेस विधायकों के लिए मंत्री पद पर निर्णय पार्टी आलाकमान द्वारा लिया जाएगा. कांग्रेस ने मंगलवार को गुलाम अहमद मीर को जम्मू-कश्मीर में अपने विधायक दल का नेता नियुक्त किया. 

Advertisement

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव की अहम बातें

  • हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को शानदार जीत मिली थी.
  • कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में 48 सीटों पर जीत मिली थी. 
  • कांग्रेस पार्टी को 6 सीटें और नेशनल कॉन्फ्रेंस को 42 सीटों पर सफलता मिली थी.
  • इस चुनाव में पीडीपी को हार का सामना करना पड़ा,  पार्टी को महज 3 सीटें ही मिली.
  • भारतीय जनता पार्टी को 29 सीटों पर जीत मिली थी. 

गुलाम अहमद मीर को कांग्रेस ने बनाया विधायक दल का नेता
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए गुलाम अहमद मीर को विधायक दल का नेता नियुक्त किया. कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने एक बयान में इसकी जानकारी दी. के.सी.वेणुगोपाल ने जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस प्रमुख तारिक हामिद कर्रा को एक पत्र लिखकर इसकी सूचना दी है. बयान में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा के सदस्यों के सर्वसम्मत प्रस्ताव के बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने गुलाम अहमद मीर को विधायक दल का नेता नियुक्त किया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-:

Featured Video Of The Day
World Bank Report: कामकाजी Womens के लिए 'सजा' बन रही शादी? | NDTV India
Topics mentioned in this article