खरगे बोले- मेरे पैर में दर्द है.. जब 'जज्बे' वाली बात पर राज्यसभा में गूंजे ठहाके

जहां एक तरफ लोकसभा में विपक्ष हंगामा कर रहा था वहीं दूसरी तरफ राज्यसभा ठहाकों से गूंज उठी. खरगे ने पैर में दर्द होने की बात कही तो सभापति धनखड़ ने कुछ ऐसा कह दिया कि वहां हंसी गूंज उठी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
राज्यसभा में क्यों गूंज उठे हंसी के ठहाके.
नई दिल्ली:

राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान सोमवार को सदन में जमकर ठहाके गूंजने लगे. दरअसल अपनी बात रखने के लिए खड़े हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पैर में दर्द होने की वजह से वह ज्यादा देर तक खड़े नहीं हो सकते. इस पर सभापति जगदीप धनखड़ ने पूछा कि क्या आप बैठना चाहते हैं. इस पर खरगे ने कहा कि अगर आपकी परमिशन हो तो मैं बैठना चाहता हूं. हालांकि जब उनसे बैठकर बोलने की गुजारिश की गई तो उन्होंने बैठकर बोलने में... कहकर चुप रह गए. उनकी इस बात को जगदीप धनखड़ ने पूरा करते हुए कहा कि बैठकर बोलने में उतना जज्बा नहीं है. दोनों के इस संवाद पर राज्यसभा ठहाकों से गूंज उठी.

ये भी पढ़ें-संसद LIVE: राज्यसभा में 'द्विवेदी, त्रिवेदी, चतुर्वेदी' पर मल्लिकार्जुन खरगे-धनखड़ में हो गई मजेदार चर्चा

क्यों हंस पड़े खरगे और धनखड़?

सदन में बैठे दूसरे सदस्यों के साथ ही खुद मल्लिकार्जुन खरगे और सभापति धनखड़ दोनों ही हंस पड़े. वहीं सभापति धनखड़ ने खरगे से कहा कि इस मामले में मैने आपकी मदद की है. आप अपना जज्बा कायम रखिए, जिस पर खरगे ने हंसते हुए कहा कि कभी-कभी आप मदद करते रहते हैं. हम भी याद करते रहेंगे. बता दें कि संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा हो रही है. राज्यसभा में विपक्ष की तरफ से मल्लिकार्जुर खरगे बोल रहे हैं.

Advertisement

लोकतंत्र में अहंकारी नारों की जगह नहीं-खरगे

खड़गे ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि इसी सदन में प्रधानमंत्री ने छाती ठोककर विपक्ष को ललकारते हुए कहा था कि 'एक अकेला सब पर भारी'. लेकिन मैं ये पूछना चाहता हूं, आज कितने लोग एक अकेले पर भारी हैं. चुनाव के नतीजों ने दिखा दिया है कि देश का संविधान और जनता सबपर भारी है. लोकतंत्र में अहंकारी नारों के लिए कोई जगह नहीं है. 

Advertisement

मूर्तियों को लेकर भी बरसे खरगे

खरगे ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, संविधान निर्माता बाबा साहब, छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्तियों को उनकी जगह से हटाकर पीछे कोने में रख दिया गया. उन्होंने कहा कि हमने मूर्तियों को वहां बैठाने के लिए लड़ाई लड़ी. उनकी इस बात पर राज्यसभा के सभापति ने उनको रोक दिया. जिसके बाद खरगे ने मूर्तियों को उनकी जगह पर ही रखने की अपील की. 
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Ground Report : हाथरस के सत्संगस में भगदड़, लोग खोज रहे हैं अपनों को
Topics mentioned in this article