'आसान नहीं था ये सफर...": कांग्रेस नेता अजय माकन ने 60 साल की उम्र में किया एप्लाइड स्टैटिस्टिक्स में PG डिप्लोमा

अजय माकन ने कहा कि सांख्यिकी, सैंपलिंग, डेटा एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग आधुनिक राजनीतिक टूल्स हैं और मुझे उम्मीद है कि मैं राजनीति के क्षेत्र में और भी सार्थक योगदान दे पाऊंगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता अजय माकन ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट के जरिए अपनी शैक्षणिक योग्यता को लेकर नई जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि मैंने इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टिट्यूट (ISI) कोलकाता से डेटा एनालिटिक्स में स्पेशलाइजेशन के साथ, सफलतापूर्वक एप्लाइड स्टैटिस्टिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पूरा किया है.

उन्होंने पोस्ट पर लिखा. "इस हफ्ते, 60 साल की उम्र में, मैंने एक व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल की है, जिसे मैं आप सबके साथ साझा करना चाहता हूं. मैंने इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टिट्यूट (ISI) कोलकाता से डेटा एनालिटिक्स में स्पेशलाइजेशन के साथ, सफलतापूर्वक एप्लाइड स्टैटिस्टिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पूरा किया है. ये यात्रा आसान नहीं थी, लेकिन संतोषजनक रही."

अजय माकन ने कहा कि मेरी राजनीतिक यात्रा 1982 में हंसराज कॉलेज से बीएससी (केमिस्ट्री ऑनर्स) के छात्र के रूप में 19 साल की उम्र में शुरू हुई. 1983 में मैं NSUI के कैंपस यूनिट के अध्यक्ष के रूप में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़ गया, और 1985 में ललित माकन जी की दुखद हत्या के बाद, मैंने पूर्णकालिक राजनीति को अपना लिया.

उन्होंने कहा कि 2020 में, जब COVID ने जीवन को प्रभावित किया, तब मुझे अपने शैक्षिक रुचियों को फिर से पूरा करने का समय मिला.

"मैंने खान अकादमी, 3Blue1Brown, Coursera, DeepLearning.AI, EdX, और DataCamp जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से पढ़ाई फिर से शुरू की. मैंने अलजेब्रा, प्रायिकता, कैलकुलस, और सांख्यिकी को दोबारा सीखा, और Python और R जैसी भाषाओं को भी विस्तार से जाना. साथ ही सांख्यिकी, मशीन लर्निंग और प्रोग्रामिंग जैसे विषयों में मैंने दर्जनों प्रमाण पत्र हासिल किए."

अजय माकन

कांग्रेस नेता

उन्होंने कहा कि अब, इस प्रतिष्ठित संस्थान से पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा प्राप्त करके, मेरी यात्रा आगे बढ़ रही है. सांख्यिकी, सैंपलिंग, डेटा एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग आधुनिक राजनीतिक टूल्स हैं और मुझे उम्मीद है कि मैं राजनीति के क्षेत्र में और भी सार्थक योगदान दे पाऊंगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा में इतनी सारी गारंटियों और वादों के लिए कहां से आएगा पैसा?