"पार्टी का शुद्धीकरण करें": कांग्रेस के हिमाचल संकट के बीच नवजोत सिद्धू की सलाह

राज्यसभा की हार से इस पहाड़ी राज्य में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है. अब भाजपा मांग कर रही है कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की कमजोर सरकार 68 सदस्यीय विधानसभा में अपना बहुमत साबित करें.

Advertisement
Read Time: 3 mins

नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा- उन लोगों को पार्टी से बाहर करना जरूरी है जो...

नई दिल्‍ली:

हिमाचल में कांग्रेस के खेमे में काफी राजनीतिक उथल-पुथल चल रही है. पूर्व मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे और हिमाचल सरकार में केंद्रीय मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने इस्तीफा दे दिया है. इस बीच कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने बुधवार को पार्टी के छह विधायकों पर जोरदार हमला बोला, जिन्होंने मंगलवार को राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की था. क्रॉस वोटिंग की वजह से कांग्रेस पार्टी राज्‍यसभा चुनाव की उस प्रक्रिया में हार का सामना करना पड़ा, जिसे आसानी से जीतना चाहिए था. 

राज्यसभा की हार से इस पहाड़ी राज्य में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है. अब भाजपा मांग कर रही है कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की कमजोर सरकार 68 सदस्यीय विधानसभा में अपना बहुमत साबित करें.

कांग्रेस का बचाव करते हुए नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा, "हिमाचल विफलता 'ग्रैंड ओल्ड पार्टी' की संपत्ति और देनदारियों के आकलन की मांग करती है... कई 'बदमाश' हैं... जो सीबीआई, ईडी जैसी एजेंसियों के इशारों पर अंदर ही अंदर नाच रहे हैं..." साथ ही उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस को ऐसे नेताओं से छुटकारा मिल गया है जो "सामूहिक भलाई के बजाय व्यक्तिगत लाभ" को प्राथमिकता देते हैं.

Advertisement

भारत के पूर्व क्रिकेटर ने एक्स पर पोस्ट किया, "केंद्रीय जांच ब्यूरो, प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग जैसी एजेंसियों की धुनों पर गुप्त रूप से नाचने वाले 'लुभावने पदों के लिए' छद्मवेशियों ने कई बार हमारे लिए कयामत का दिन लिखा है! ये नुकसान सिर्फ डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी साहब का नहीं, बल्कि काफी बड़ा है... उन लोगों को पार्टी से बाहर करना जरूरी है जो सामूहिक भलाई के बजाय व्यक्तिगत लाभ को प्राथमिकता देते हैं, क्योंकि उनके कार्यों से पार्टी के अस्तित्व पर गहरा घाव होता है. घाव भर सकते हैं, लेकिन मानसिक घाव बने रहेंगे... उनका फ़ायदा कांग्रेस कार्यकर्ताओं का सबसे बड़ा दर्द है. वफ़ादारी ही सब कुछ नहीं, बल्कि एकमात्र चीज़ है!!!"

Advertisement

क्रिकेटर से नेता बने सिद्धू ने तीखी टिप्पणियां उनके और कांग्रेस के बीच तनाव (एक बार फिर) के बीच आई हैं, जब उन्होंने पार्टी की राज्य इकाई से मंजूरी के बिना पंजाब भर में रैलियां कीं. वरिष्ठ नेता अमरिंदर सिंह राजा वारिंग और प्रताप सिंह बाजवा दोनों ने क्रिकेटर से नेता बने सिद्धू को चेतावनी दी है, जिनके पूर्व मुख्यमंत्रियों अमरिंदर सिंह और चरणजीत सिंह चन्नी के साथ टकराव को 2022 के चुनाव में पार्टी की भारी हार में योगदान के रूप में देखा गया था.

Advertisement

ये भी पढ़ें :-