कांग्रेस ने EC से हरियाणा चुनाव से जुड़ी ‘शिकायतों’ की जांच की मांग की

मुख्य विपक्षी दल के वरिष्ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने आयोग से यह आग्रह भी किया कि उन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को जांच पूरी होने तक सील करके सुरक्षित रखा जाए, जिनको लेकर सवाल उठे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के ‘‘आश्चर्यजनक'' परिणाम से जुड़ी शिकायतों के बारे में बुधवार को निर्वाचन आयोग को अवगत कराया और इनकी जांच की मांग की. मुख्य विपक्षी दल के वरिष्ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने आयोग से यह आग्रह भी किया कि उन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को जांच पूरी होने तक सील करके सुरक्षित रखा जाए, जिनको लेकर सवाल उठे हैं.

आयोग से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, महासचिव जयराम रमेश, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पार्टी के कोषाध्यक्ष अजय माकन, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदय भान, पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा तथा कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा शामिल थे.

पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे. कांग्रेस ने आयोग को सात शिकायतों वाला एक प्रतिवेदन भी सौंपा और जांच की मांग की.

आयोग से कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल के मुलाकात के बाद खेड़ा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘चुनाव आयोग को हमने अपनी 20 शिकायतों के बारे में जानकारी दी है. इनमें सात शिकायतें हमारे पास लिखित में मौजूद हैं. इन शिकायतों में ईवीएम की बैट्री के 99 प्रतिशत चार्ज होने से जुड़ा मामला है, जिससे हमने चुनाव आयोग को अवगत कराया. हमने मांग रखी है कि उन मशीनों को सील किया जाए. आयोग को अगले 48 घंटे में कुछ और शिकायतें उपलब्ध कराएंगे.''

उनका कहना था कि चुनाव आयोग ने हमें आश्वासन दिया है कि वे इसपर संज्ञान लेंगे.

खेड़ा के अनुसार, आयोग ने बताया है कि वह विधानसभा वार हमें सभी शिकायतों के बारे में लिखित में जानकारी देगा.

हुड्डा ने कहा, ‘‘हरियाणा का नतीजा बहुत ही आश्चर्यचकित करने वाला है. सभी एजेंसियों के सर्वे में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बन रही थी, लेकिन जो नतीजे आए, वो बेहद चौंकाने वाले हैं. हरियाणा के कई जिलों से शिकायतें आई हैं कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ हुई है और बहुत सारी जगहों पर मतगणना में देरी हुई है. हमने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है.''

Advertisement

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदय भान ने कहा कि निर्वाचन आयोग को स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने खुद कहा था कि हमने सारी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं और हम सरकार बनाएंगे. इसलिए चुनाव में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम की 99 प्रतिशत बैट्री संदेह का कारण बन गईं हैं.''

उदय भान ने कहा, ‘‘हमने बहुत सारी विधानसभाओं में निर्वाचन अधिकारी की पर्चियों के मिलान की बात कही थी, जो नहीं की गईं. चुनाव आयोग को जनता के सामने इस बारे में बात रखनी चाहिए, ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके.''

Advertisement

इससे पहले, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों को अप्रत्याशित करार देते हुए बुधवार को कहा था कि अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को अवगत कराया जाएगा.

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों को ‘अप्रत्याशित' और ‘लोक भावना के खिलाफ' करार देते हुए मंगलवार को कहा था कि इस जनादेश को स्वीकार नहीं किया जा सकता क्योंकि राज्य में ‘तंत्र की जीत और लोकतंत्र की हार' हुई है.

Advertisement

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने षड्यंत्र का आरोप भी लगाया था और दावा किया था कि तीन-चार जिलों से ईवीएम को लेकर शिकायतें आई हैं जिनसे मुख्य विपक्षी दल निर्वाचन आयोग को अवगत कराएगा.

कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने दावा किया था कि हिसार, महेंद्रगढ़ और पानीपत जिलों से ईवीएम को लेकर शिकायतें आई हैं तथा जिन ईवीएम की बैट्री 99 प्रतिशत चार्ज थी उनमें कांग्रेस उम्मीदवारों की हार हुई है, लेकिन जिनकी बैट्री 60-70 प्रतिशत चार्ज थी उनमें कांग्रेस की जीत हुई है.

Advertisement

इसी साल जून में लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद हरियाणा में भाजपा और कांग्रेस के बीच हुई पहली बड़ी सीधी लड़ाई में सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में 48 सीट पर जीत दर्ज की जबकि 2019 में उसे 41 सीट मिली थी. कांग्रेस को 37 सीट पर संतोष करना पड़ा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hyundai India IPO News: Invest करने से पहले कंपनी के COO Tarun Garg से समझें Growth Plan
Topics mentioned in this article