दिल्ली-एनसीआर में सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठंड, जानिए बाकी जगहों पर कैसा रहेगा मौसम ?

रविवार को दिन में तेज धूप निकली, लेकिन शाम होते-होते ठंडी हवाओं ने मौसम को और सर्द बना दिया. हालांकि फिलहाल आसमान साफ रहेगा और तेज ठंडी हवाएं चलेंगी. इन हवाओं की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रहेगी.

Advertisement
Read Time: 16 mins
पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी कम होने की संभावना
नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. ठंडी हवाओं की वजह से तापमान में एक बार फिर से कमी आई है. जिस वजह से लोगों को एक बार फिर ठंड का अहसास हो रहा है. नतीजतन आज मौसम में गिरावट दर्ज की जाएगी. वहीं मंगलवार से एक बार फिर गर्मी बढ़ने लगेगी. वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से ठंडी हवाएं राजधानी में पहुंच रही हैं. सोमवार के बाद इन हवाओं की गति कम हो जाएगी.

इससे तापमान एक बार फिर से बढ़ने लगेंगे. रविवार को दिन में तेज धूप निकली, लेकिन शाम होते-होते ठंडी हवाओं ने मौसम को और सर्द बना दिया. हालांकि फिलहाल आसमान साफ रहेगा और तेज ठंडी हवाएं चलेंगी. इन हवाओं की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रहेगी. ठंडी हवाओं की वजह से अधिकतम तापमान सिमटकर महज 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री पर आ सकता है.

राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 77 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने दिन के दौरान 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ ही आसमान मुख्यत: साफ रहने का अनुमान जताया है. अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक रविवार के बाद पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी कम होने की संभावना है, क्योंकि वेस्टर्न डिस्टरबेंस के गुजरने के बाद हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम की ओर चलेगी. लेकिन 14 फरवरी तक न्यूनतम तापमान कम ही रहेगा. इसके बाद 2 से 4 डिग्री तक की वृद्धि होगी, तब तक 20 से 30 किलोमीटर तक की तेज हवा चलते रहने की संभावना है. फिलहाल मौसम शुष्क बना हुआ है और धूप भी खिल रही है.

विभाग के अनुसार, पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 8.9 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 8.8 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में छह डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 4.4 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 4.8 डिग्री सेल्सियस और गुरदासपुर में 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और हिसार में न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 8.4 डिग्री सेल्सियस, 8.6 डिग्री सेल्सियस, 13 डिग्री सेल्सियस और छह डिग्री सेल्सियस रहा. पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी एवं केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में सोमवार को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और हिमपात की संभावना है.

Advertisement

इसने 9 फरवरी से 11 फरवरी तक केंद्रशासित प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी और बारिश की संभावना व्यक्त की है. कश्मीर में ‘चिल्लई-कलां' का दौर समाप्त हो गया है. अब 20 दिन का ‘चिल्लई-खुर्द' का दौर चल रहा है, जिसमें भी कश्मीर घाटी में शीतलहर जारी रहेगी. फिर 10 दिन तक ‘चिल्लई बच्चा' का दौर रहेगा, और तब घाटी में ठंड में कमी आने लगेगी.

ये भी पढ़ें : Tripura Assembly Election 2023: कौन हैं सीएम पद की दौड़ में शामिल CPM नेता जितेंद्र चौधरी ?

Advertisement

ये भी पढ़ें : आईआईटी मुंबई के छात्र ने छात्रावास भवन की सातवीं मंजिल से कूद कर की आत्महत्या