संवाद के जरिए धार्मिक स्थलों पर अनावश्यक रूप से लगे लाउडस्पीकरों को हटाने में मिली सफलता : बोले CM योगी

उन्होंने कहा कि लाउडस्पीकर की आवाज सम्बन्धित परिसर के भीतर ही रहेगी, सौहार्द के साथ हमने यह करके उदाहरण प्रस्तुत किया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार ने संवाद के माध्यम से अनावश्यक लाउडस्पीकरों को हटाने में सफलता प्राप्त की है. अब कहीं अनावश्यक लाउडस्पीकर लगाने या तेज आवाज से बजाने की शिकायत पर संबंधित उप जिलाधिकारी तथा पुलिस अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की. इसमें प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ क्षेत्रीय, परिक्षेत्रीय तथा जिला पुलिस प्रमुखों के साथ-साथ विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए.

मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों रामनवमी, अक्षय तृतीया और ईद समेत कई त्योहारों को विभिन्न वर्गों द्वारा शांतिपूर्ण तरीके से मनाए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि इससे बड़ा सकारात्मक संदेश गया है. संवाद के ही जरिए विभिन्न धार्मिक स्थलों पर अनावश्यक रूप से लगाए गए लाउडस्पीकरों को हटाने में सफलता मिली है.

उन्होंने कहा कि लाउडस्पीकर की आवाज सम्बन्धित परिसर के भीतर ही रहेगी, सौहार्द के साथ हमने यह करके उदाहरण प्रस्तुत किया है. यह स्थिति आगे भी बनी रहे. अगर फिर कहीं अनावश्यक लाउडस्पीकर लगाए जाने या उन्हें तेज आवाज में बजाए जाने की शिकायत मिली तो सम्बन्धित क्षेत्र के पुलिस अधिकारी, उप जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी.

Advertisement

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि संवाद के माध्यम से विभिन्न जिलों में जो लाउडस्पीकर लोगों ने हटाये हैं, उन्हें आवश्यकतानुसार पास के स्कूलों को उपलब्ध कराने में सहयोग करें.

Advertisement

आदित्यनाथ ने राज्य में जगह-जगह पर संचालित किए जा रहे अवैध वाहन स्टैंडों को अगले 48 घंटों के भीतर समाप्त करने के सख्त निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वह अवैध टैक्सी स्टैंड की समस्या का स्थायी समाधान करे. वरना जवाबदेही तय की जाएगी. उन्होंने कहा कि स्टैंडों के लिए जगह तय की जाए और ऐसे स्टैंड नियमानुसार संचालित किए जाएं. सड़कों पर पार्किंग नहीं होने पाए.

Advertisement

मुख्यमंत्री ने प्रति वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि इनसे बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी. उन्होंने प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में बच्चों को यातायात नियमों का पालन सिखाने के लिए विशेष प्रयास किए जाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि यातायात नियमों के संबंध में विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य तथा विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण कराया जाए. अगले दो दिनों के भीतर अभिभावकों के साथ भी विद्यालयों में बैठक हो.

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
PTI Protest Islamabad: Imran Khan के समर्थकों ने Islamabad में रिहाई की मांग करते हुए प्रदर्शन किया
Topics mentioned in this article