"LG ने सीधे अफसरों को यह नाम लिखवाए" : दिल्ली हज समिति के सदस्यों की नियुक्ति पर CM केजरीवाल ने उठाए सवाल

केजरीवाल और दिल्ली के एलजी वीक सक्सेना के बीच कई मुद्दों पर टकराव हो चुका है. आज भी केरजीवाल ने दिल्ली के मेयर चुनाव में हुए हंगामे पर एलजी को पत्र लिखा है और कई आरोप लगाए हैं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
(फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

दिल्ली हज समिति के सदस्यों की नियुक्ति पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि एलजी वीके सक्सेना ने सीधे अफसरों को ये नाम लिखवाए और नोटिफिकेशन जारी करवा लिया. उन्होंने ' ना कोई प्रक्रिया का पालन किया, ना निर्वाचित सरकार से कोई सलाह मश्वीरा, संविधान को हवा में उड़ा दिया'.

केजरीवाल ने एलजी पर आरोप लगाते हुए कहा, " सर आप ऐसा इसलिए करने में सक्षम है क्योंकि आप विभाग के जरिए अफसरशाही को कंट्रोल करते हैं और अपने गैरकानूनी निर्देश लागू करवा लेते हैं.'

बता दें कि केजरीवाल और दिल्ली के एलजी वीक सक्सेना के बीच कई मुद्दों पर टकराव हो चुका है. आज भी केरजीवाल ने दिल्ली के मेयर चुनाव में हुए हंगामे पर एलजी को पत्र लिखा है और कई आरोप लगाए हैं. 

दरअसल, दिल्ली के नवनिर्वाचित पार्षदों की पहली बैठक में आप और बीजेपी सदस्य आपस में भिड़ गए. इस कारण एमसीडी के मेयर का चुनाव रुक गया. इस घटना पर प्रतिक्रिया देते मुख्यमंत्री और आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी की केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त उपराज्यपाल को लिखे पत्र में कहा, " भारत की राजधानी दिल्ली की गवर्नेंस में अजीब चीजें हो रही हैं." 

पत्र में कहा गया है कि यह " एकदम विचित्र" है कि एलजी उन मामलों पर "अवैध" और "असंवैधानिक" निर्णय ले रहे हैं जिनका उनके पास "कोई शक्ति नहीं" है. उन्होंने कहा कि ब्यूरोक्रैट "अवैध" आदेशों का पालन करते हैं. साथ ही "निर्वाचित सरकार को दरकिनार और अनदेखा करते हैं", क्योंकि उपराज्यपाल का "नौकरशाही पर पूरा नियंत्रण होता है". 

यह भी पढ़ें -
-- नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं: राहुल गांधी
-- SC ने असम और मेघालय के सीमा समझौते को आगे बढ़ाने की दी इजाजत

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: उम्मीद से ज्यादा लोगों की उमड़ी भीड़, मौके पर थे सिर्फ 40 पुलिसकर्मी
Topics mentioned in this article