Advertisement

Amarnath Cloudburst: अमरनाथ के पास बादल फटे, 4 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान भेजा गया

अमरनाथ गुफा के पास इसी माह  बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में 16 लोगों की मौत हो गई थी जबकि कम से कम तीन दर्जन लोग लापता हो गए थे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्‍ली:

Amarnath Cloudburst: अमरनाथ यात्रा पर गए श्रद्धालुओं के लिए भारी बारिश परेशानी का कारण बनी हुई है. पवित्र गुफा के पास बादल फटने की खबर है.  इसके बाद अलर्ट जारी किया गया है. राहत टीम ने करीब 4000 श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाया गया है. स्थिति को फिलहाल नियंत्रण में बताया जा रहा है. पवित्र गुफा के आसपास के पहाड़ों पर मंगलवार दोपहर भारी बारिश हुई थी जिसके कारण यात्रा को अस्‍थायी तौर पर स्‍थगित कर दिया गया था. बादल फटने की आज की घटना ने करीब दो सप्‍ताह पहले की 'कड़वी' यादों को ताजा कर दिया है.

गौरतलब है कि अमरनाथ गुफा के पास इसी माह  बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में 16 लोगों की मौत हो गई थी जबकि कम से कम तीन दर्जन लोग लापता हो गए थे. हादसे में घायल 34 तीर्थयात्रियों को भारतीय वायुसेना के एमआई-17 वी5 और चीतल हेलीकॉप्टरों द्वारा निकाला गया था. भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने मलबे में फंसे लापता लोगों की तलाश के लिए छह कुत्तों के साथ एनडीआरएफ के 20 कर्मियों को भी एयरलिफ्ट किया था.

Advertisement

अमरनाथ गुफा क्षेत्र में आठ जुलाई को बादल फटने की घटना हुई थी जिसके परिणामस्वरूप पवित्र गुफा से सटे 'नाले' में पानी का भारी बहाव हुआ था.भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के अधिकारियों के अनुसार, शाम करीब साढ़े पांच बजे निचली गुफा (अमरनाथ) में बादल फटा,था जिसके बाद बचाव दल मौके पर पहुंचे. बता दें कि कोरोना महामारी के कारण दो साल के बाद इस साल 30 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू हुई, तब से अब तक सवा लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा में पूजा-अर्चना की है. 

* मनी लॉन्डरिंग के तहत गिरफ्तारी का ED का अधिकार बरकरार, SC ने कहा - गिरफ्तारी प्रक्रिया मनमानी नहीं
* उद्धव ठाकरे से एक दिन पहले खरी-खोटी सुनने वाले CM एकनाथ शिंदे ने अब यूं दी बर्थडे की बधाई
* लालू के करीबी भोला यादव को CBI ने 'ज़मीन के बदले नौकरी' केस में गिरफ़्तार किया

ED की पूछताछ के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए कांग्रेस नेता

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election Results 2024: कल रिज़ल्ट आएगा, लेकिन उसके बाद क्या? | Exit Poll 2024

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: