अब डायबिटीज की छुट्टी! वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला इलाज; इंसुलिन को बोलिए बाय-बाय

डायबिटीज की बीमारी पूरी तरह ठीक हो सकती है. चीन के वैज्ञानिकों ने ऐसा मुमकिन कर दिखाया है. इनोवेटिव सेल थेरेपी के ज़रिए एक मरीज का डायबिटीज ठीक भी किया जा चुका है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर और लगातार बढ़ने वाली बीमारी है जिसमें खून में ग्लूकोज लेवल हाई रहता है. भारत सहित दुनिया भर के लोग इस गंभीर बीमारी से जूझते रहे हैं. आज के समय में लगभग हर उम्र के लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं.  खराब खानपान और बिगड़ी लाइफस्टाइल के कारण ये लगातार बढ़ता जा रहा है. हालांकि अब डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए चीन से अच्छी खबर सामने आयी है. चीन के वैज्ञानिकों (Chinese scientists) ने डायबिटीज का इलाज खोज निकाला है. इंसुलिन पर निर्भरता खत्म होने वाली है. 

डायबिटीज की बीमारी पूरी तरह ठीक हो सकती है. चीन के वैज्ञानिकों ने ऐसा मुमकिन कर दिखाया है. इनोवेटिव सेल थेरेपी के ज़रिए एक मरीज का डायबिटीज ठीक भी किया जा चुका है. Shanghai Changzheng Hospital और Renji Hospital ने इस थेरेपी का ईजाद किया है.  सेल डिस्कवरी जर्नल ने इसे प्रकाशित भी किया है.  डायबिटीज के मरीज का सेल ट्रांसप्लांट जुलाई 2021 में किया गया था. 

Advertisement

11 हफ्तों के बाद ही मरीज की इंसुलिन की जरूरत खत्म हो गई.  साथ ही कुछ सालों के भीतर ही डायबिटीज की दवाई लेने की जरूरत भी खत्म हो गई. 33 महीनों से मरीज इंसुलिन फ्री है. इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के मुताबिक चीन में 140 मिलियन डायबिटीज के मरीज हैं. इनमें से 40 मिलियन की निर्भरता इंसुलिन के इंजेक्शन पर है. 

ये भी पढ़ें-:

Featured Video Of The Day
18 जून को राजौरी गार्डन के बर्गर किंग मर्डर मामले में 1 गिरफ़्तार
Topics mentioned in this article