चीनी रक्षामंत्री SCO की बैठक में हिस्सा लेने आएंगे भारत

नई दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन की रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद चार और पांच मई को गोवा में समूह की विदेश मंत्रिस्तरीय बैठक भी होगी.

Advertisement
Read Time: 5 mins

गलवान झड़प के बाद चीनी रक्षा मंत्री का ये पहला भारत दौरा होगा.

नई दिल्ली:

चीनी रक्षा मंत्री (Chinese defence minister) ली शांगफू भारत में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने वाले हैं. चीन की तरफ़ से इसकी पुष्टि की गई है. ये बैठक 27-28 अप्रैल को नई दिल्ली में होने वाली है. गलवान झड़प के बाद चीनी रक्षा मंत्री का ये पहला भारत दौरा होगा. वहीं नई दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन (SCO, एससीओ) रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद चार और पांच मई को गोवा में समूह की विदेश मंत्रिस्तरीय बैठक भी होगी.

बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी समेत एससीओ के सभी सदस्य देशों के विदेश मंत्री शामिल होने वाले हैं. पाकिस्तान पहले ही घोषणा कर चुका है कि बिलावल बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत की यात्रा करेंगे.

गोवा में होने जा रहे SCO विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय बातचीत की संभावना से विदेश मंत्री एस जयशंकर इंकार कर चुके हैं. उन्होंने कहा, आतंकवाद चलाने वाले पड़ोसी से तब तक बातचीत संभव नहीं जब तक कि वो इसे रोकता नहीं.

ये भी पढ़ें:- रूस, चीन के रक्षा मंत्रियों के भारत में होने वाली एससीओ बैठक में हिस्सा लेने की संभावना

स्वत: संज्ञान के अधिकार का मूल उद्देश्य जनहित है, निजी सुख नहीं : पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ

बता दें एससीओ के सदस्य देशों में भारत, रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और पाकिस्तान शामिल हैं.

Video : सूडान में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए अहम है तीन दिन का युद्धविराम

Topics mentioned in this article