छत्तीसगढ़ : राजीव गांधी न्याय योजना की दूसरी किश्त के 1745 करोड़ किसानों के खातों में ट्रांसफर

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत साल 2021 के लिए 26 लाख 21 हजार किसानों को इनपुट सब्सिडी की दूसरी क़िस्त के रूप में 1745 करोड़ रूपए की राशि बैंक खातों में ट्रांसफर की गई.

Advertisement
Read Time: 24 mins
राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 1745 करोड़ रूपए की राशि खातों में ट्रांसफर की गई.
रायपुर:

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की जयंती सद्भावना दिवस के मौके पर भूपेश बघेल सरकार ने किसानों और गौपालकों को 1745 करोड़ की राशि जारी की है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत साल 2021 के लिए 26 लाख 21 हजार किसानों को इनपुट सब्सिडी की दूसरी क़िस्त के रूप में 1745 करोड़ रूपए की राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की है. इससे पूर्व 21 मई 2022 को राज्य के किसानों को इस योजना की प्रथम किस्त के रूप में 1745 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था. सरकार बनने के बाद से अब तक किसानों को 14,665 करोड़ रुपए की इनपुट सब्सिडी मिल चुकी है. 

Advertisement

गौधन न्याय योजना के हितग्राही को भी भुगतान
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को गौधन न्याय योजना में 5.24 करोड़ का भुगतान किया है, जिसमें गोबर विक्रेताओं को 2.64 करोड़ और गौठान समितियों तथा स्व-सहायता समूह के लिए 2.60 करोड़ की राशि जारी की गई है. अब तक गोबर बेचने वाले ग्रामीणों को 155.60 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है, वहीं गौठान समितियों को अब तक 154.02 करोड़ का भुगतान किया गया है.

राहुल गांधी ने की तारीफ 
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ की है. राहुल गांधी ने अपने पत्र में लिखा, ‘मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वास्तव में समावेशी समाज के काम कर रहे हैं. राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, नरवा गढ़वा धुरवा बारी योजना जैसी योजनाएं सामाजिक न्याय और कल्याण के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं. छोटे किसान हों, दलित हों, आदिवासी हों, ओबीसी हों या महिलाएं, समाज के हर वर्ग को हमारे जन-समर्थक एजेंडे से फायदा हुआ है.

Advertisement

भाजपा ने न्याय योजना को बताया अन्याय योजना
भाजपा प्रवक्ता और पूर्व मंत्री केदार कश्यप ने न्याय योजना के तहत किश्तों में राशि देने को अन्याय करार देते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार किसानों के साथ अन्याय कर रही है. एक साथ पैसा देने का वादा किया था. कांग्रेस सरकार के अन्याय को किसान समझ रहे हैं और 2023 के चुनाव में कांग्रेस को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाएंगे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें:

* देश की बेटी विदेश में 18,510 फीट ऊंची चोटी पर फहराएगी तिरंगा, छत्तीसगढ़ सरकार ने दी हिम्मत
* बिलकिस बानो केस : दोषियों की रिहाई की सिफारिश करने वाली समिति के 10 में से 5 सदस्‍यों के बीजेपी से संबंध
* "दो बेटियों की मां होने के नाते...", बिलकिस बानो केस में बोलीं अहमद पटेल की बेटी मुमताज

Advertisement

छत्तीसगढ़ में भी सियासी हलचल तेज, भूपेश बघेल खेमे के 20 विधायकों का दिल्ली में डेरा

Advertisement
Featured Video Of The Day
Barbados Hurricane: Barbados में Storm में फंसी भारतीय टीम, Airport बंद होने की वजह से होटल में रहने को मजबूर