छत्तीसगढ़ सरकार का IIM रायपुर में दो दिवसीय चिंतिन शिविर, प्रदेश के विकास को लेकर हो रही है चर्चा

छत्तीसगढ़ सरकार के रायपुर में आयोजित चिंतिन शिविर में नीति आयोग के सीईओ बीवीआर सुब्रमण्यम को संबोधित किया और कहा कि बीते दस सालों में PM मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से आगे बढ़ा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
चिंतन शिविर में मुख्यमंत्री के साथ दोनों उप मुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा भी मौजूद थे.
रायपुर:

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्‍यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) ने शुक्रवार को रायपुर स्थित भारतीय प्रबंधन संस्थान (Indian Institute of Management) में दो दिवसीय चिंतन शिविर का शुभारंभ किया. प्रथम सत्र को नीति आयोग के सीईओ बीवीआर सुब्रमण्यम ने संबोधित करते हुए विकसित भारत की संकल्पना और इसे प्राप्त करने की रणनीति के संबंध में विस्तार से बात की और कहा कि बीते दस सालों में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से आगे बढ़ा है और दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में अपनी जगह बनाने में सफल रहा है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी ने विकसित भारत 2047 बनाने का संकल्प लिया है और इसे पूरा करने की रणनीति बनाई गई है. 

सुब्रमण्यम ने अपने संबोधन में कहा कि पीएम मोदी स्केल, स्पीड और इनोवेशन पर जोर देते हैं. उन्‍होंने कहा कि विकसित भारत का विजन तैयार किया गया है ताकि भारत अपनी विशिष्ट जगह बना सकें.

उन्‍होंने कहा कि दुनिया की निगाहें ग्लोबल साउथ पर हैं. अब नजरिया पश्चिम से पूर्व की ओर देखने का है और भारत इन संभावनाओं को पूरा करने के लिए सक्षम है. उन्‍होंने कहा कि विकसित भारत सबके लिए समृद्धि लेकर आये, इसके लिए कार्य करना है. 

Advertisement

उन्‍होंने क्‍लाइमेट चेंज पर चिंता जताते हुए कहा कि क्लाइमेट चेंज जैसी समस्याओं को देखते हुए ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देते हुए सतत विकास की दिशा में काम करना है.

Advertisement

छत्तीसगढ़ की अहम भागीदारी होगी : सुब्रमण्यम

उन्‍होंने कहा कि विकसित भारत का संकल्प पूरा करने में छत्तीसगढ़ की अहम भागीदारी होगी. छत्तीसगढ़ में विकसित राज्य बनने के लिए और तीव्र विकास के लिए असीम संभावनाएं हैं और इस दिशा में आगे बढ़कर छत्तीसगढ़ अपने विकास के साथ ही विकसित भारत के लक्ष्य को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. 

Advertisement

चिंतन शिविर में मुख्यमंत्री के साथ दोनों उप मुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा भी मौजूद थे. साथ ही मंत्रिमंडल के अन्य सहयोगी भी इस चिंतन  शिविर में हिस्‍सा ले रहे हैं. मंत्रियों ने छत्तीसगढ़ में इस संबंध में बनाई जा रही नीतियों के बारे में बताया. साथ ही सुब्रमण्यम के समक्ष अपनी जिज्ञासाएं भी रखीं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* छत्तीसगढ़ में बड़ा सड़क हादसा : तेंदू पत्ता तोड़ने गई थीं राष्ट्रपति की 18 'दत्तक बेटियां', लौटीं लाशें
* रायपुर : एक घर से मिले 6 लोगों के शव, हत्या या आत्महत्या? गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस
* छत्तीसगढ़ : सुकमा के टेटराई तोलनाई जंगलों में मुठभेड़, DRG जवानों ने एक नक्सली को किया ढेर

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: ‘जितना सफर, उतना ही टोल', NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में बोले Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article